Thursday 31 August 2017

कविता. १६२९. हर कहानी को समझ लेने कि।

                                                   हर कहानी को समझ लेने कि।
हर कहानी को समझ लेने कि जरुरत अक्सर नजर आती है पर उसे परखने कि जल्दी सही नही होती है जो जीवन मे हर किस्से को अलग किनारों कि आस देती है जो जीवन मे हर किस्से को अलग किनारों कि आवाज देती है जो जीवन मे हर मौके को अलग आशाओं कि रोशनी देती है जो जीवन मे हर किस्से को अलग किनारों कि आस देती है जो जीवन मे हर किस्से को अलग राहों कि प्यास देती है।
हर कहानी को समझ लेने कि आवाज अक्सर नजर आती है पर उसे अपनाने कि दिशा आसान नही होती है जो जीवन मे हर मौके को अलग लब्जों कि जरुरत देती है जो जीवन मे हर किस्से को अलग एहसासों कि पूँजी देती है जो जीवन मे हर मौकों कि रोशनी देती है जो जीवन मे हर दिशा को अलग दास्तानों कि आवाज देती है जो जीवन मे हर किस्से को अलग राहों कि तलाश देती है।
हर कहानी को समझ लेने कि राह अक्सर नजर आती है पर उसे परखने कि दास्तान सीधी नही होती है जो जीवन मे हर किस्से को अलग राहों कि तलाश देती है जो जीवन मे हर किस्से कि आवाज देती है जो जीवन मे हर किस्से कि कहानियों कि आस देती है जो जीवन मे हर मोड को अलग खयालों कि सौगात देती है जो जीवन मे हर लम्हे को अलग आशाओं कि आस देती है।
हर कहानी को समझ लेने कि जरुरत अक्सर अहम नजर आती है पर उसे समझने कि उम्मीद हर बार किनारा नही होती है जो जीवन मे हर राह को अलग इशारों कि प्यास देती है जो जीवन मे हर मोड कि प्यास देती है जो जीवन मे हर मौके कि समझ कि तलाश देती है जो जीवन मे हर किस्से को अलग किनारों कि आवाज देती है जो जीवन मे हर लब्ज कि अलग तलाश कि जरुरत देती है।
हर कहानी को समझ लेने कि जरुरत अक्सर इरादों मे नजर आती है पर उसे परखने कि दास्तान हर बार रोशनी नही होती है जो जीवन मे हर किस्से को अलग राहों कि कोशिश देती है जो जीवन मे हर मौके कि दास्तान देती है जो जीवन मे हर मोड कि आशाओं कि रोशनी देती है जो जीवन मे हर मौके को अलग किनारों कि पहचान देती है जो जीवन मे हर मौके कि अलग पहचान देती है।
हर कहानी को समझ लेने कि जरुरत अक्सर किनारे मे नजर आती है पर उसे आजमाने कि आस हर बार उम्मीद नही होती है जो जीवन मे हर मोड को अलग खयालों कि सौगात देती है जो जीवन मे हर किस्से कि रोशनी देती है जो जीवन मे हर मौके कि समझ कि आस देती है जो जीवन मे हर मोड को अलग खयालों कि सौगात देती है जो जीवन मे हर किस्से कि अलग कहानियाँ देती है।
हर कहानी को समझ लेने कि जरुरत अक्सर कोशिश मे नजर आती है पर उसे समझने कि उम्मीद हर बार हर पल नही होती है जो जीवन मे हर मौके को अलग लब्जों कि रोशनी देती है जो जीवन मे हर किस्से कि आवाज देती है जो जीवन मे हर मौके कि आवाज कि दास्तान देती है जो जीवन मे हर किस्से को अलग किनारों कि पहचान देती है जो जीवन मे हर मोड को अलग खयाल देती है।
हर कहानी को समझ लेने कि जरुरत अक्सर रोशनी मे नजर आती है पर उसे परखने कि दास्तान हर बार आस नही होती है जो जीवन मे हर सच को मतलब कि पुकार देती है जो जीवन मे हर राह कि पहचान देती है जो जीवन मे हर मौके कि दास्तान कि जरुरत आशाएँ देती है जो जीवन मे हर मोड को अलग खयालों कि सौगात देती है जो जीवन मे हर किस्से को अलग इरादे देती है।
हर कहानी को समझ लेने कि जरुरत अक्सर किनारे मे नजर आती है पर उसे पहचानने कि ताकत हर बार हर पल मे नही होती है जो जीवन मे हर किस्से को कदमों कि जरुरत देती है जो जीवन मे हर किस्से कि कहानियों को उजाले देती है जो जीवन मे हर मोड कि आशाओं कि दास्तान देती है जो जीवन मे हर मौके को अलग लब्जों कि जरुरत देती है जो जीवन मे हर मौके को अलग लब्ज देती है।
हर कहानी को समझ लेने कि जरुरत अक्सर आवाज मे नजर आती है पर उसे आजमाने कि आस हर बार तलाश मे समझती नही  है जो जीवन मे हर मौके को आशाओं कि अहमियत देती है जो जीवन मे हर मौके कि दास्तानों को उम्मीद देती है जो जीवन मे हर किस्से कि कहानियों को मतलब देती है जो जीवन मे हर अंदाज को अलग किनारों कि आस देती है जो जीवन मे हर मोड को अलग खयाल देती है।

No comments:

Post a Comment

कविता. ५१५०. अफसानों की समझ अक्सर।

                           अफसानों की समझ अक्सर। अफसानों की समझ अक्सर आवाज दिलाती है तरानों को कदमों की आहट परख दिलाती है दास्तानों को एहसास...