Wednesday 17 August 2016

कविता. ८७१. रास्तों पर जीवन।

                                            रास्तों पर जीवन।
रास्तों पर जीवन कि नई पुकार है जो हमे समझ दे जाये वह जिन्दगी अलग सोच रखती है जो एहसासों को अलग तरीके से कहती है जो जीवन कि धारा को चुपचाप दिखाती रहती है जो दुनिया को बदलाव देकर आगे चलती रहती है।
रास्तों पर जीवन के अंदर नई उम्मीदे मिलती रहती है जो जीवन को नये अंदाज मे पहचान लेने कि जरुरत हर पल हर मोड पर रहती है जो जीवन को कई किस्सों मे समझ लेने कि उम्मीदे हर पल होती है जो आगे लेकर चलती रहती है।
रास्तों पर जीवन कि कहानी अलग रंगों मे दुनिया को कई एहसास दे जाती है जो जीवन को समझ लेने कि आवाज अलग दिखाती है जो रास्तों के रंगों को अलग एहसास दे जाती है जो दुनिया को किसी और रंग मे मन से समझाने कि ताकद दे जाती है।
रास्तों पर जीवन कि जरुरत हर बार होती है जीवन मे रास्तों कि कहानी हर बार सुनाई देती है जो जीवन मे कई किस्सों को समझ लेना चाहती है जो रास्तों कि सोच को हर बार बदलकर रखती है दुनिया को बदल देती है जीवन कि कहानी बदलती रहती है।
रास्तों पर जीवन कि कई निशानीयाँ रहती है जो हर बार अलग खेल का किस्सा बताती रहती है जिन्हे हर बारी जीवन मे समझ लेने कि जरुरत दुनिया के हर हिस्से मे रहती है जो जीवन को साँसे देकर आगे चलते रहने कि उम्मीदे देती रहती है।
रास्तों पर जीवन मे कोई नई बात सुहानी होती है जो जीवन को समझाने कि जरुरत तो होती है पर कभी कभी बिना समझे ही दुनिया कि कहानी बनती है और धीमे धीमे जीवन मे हर पल अलग सोच के संग वह अक्सर चलती रहती है।
रास्तों मे जीवन को अलग अलग किनारों कि तलाश रहती है जो हमे नये नये अंदाज और एहसासों कि कहानी कहती रहती है जीवन मे जो ना समझे वह बात अलग तरह कि रहती है जो हमे नये अंदाज मे जीवन कि कहानी सुनाती रहती है।
रास्तों मे जीवन को अलग पहचान देने कि जरुरत हर बार रहती है जो जीवन को अलग तरह कि दिशाए देती है जो जीवन को कई किनारों मे समझ लेने कि प्यास रखती है वह सोच ही तो हमारी ताकद हर बार बनती रहती है जो आगे लेकर चलती है।
रास्तों मे जीवन को कई किनारों मे समझने कि कहानी बडी मजेदार रहती है जो जीवन को कई किस्सों मे आगे लेकर चलती है जो जीवन कि कहानी अलग तरीके से समझाने कि उम्मीदे जीवन मे हर पल जिन्दा रहती है आगे चलती है।
रास्तों मे जीवन कि कहानी तभी बनती रहती है जो जीवन को हसकर जीने कि उम्मीदे देकर चलती है जो हमे आगे ले जाती है जिसे समझ लेने कि आदत और ताकद हर बार होती है जो हमे रास्तों कि कहानी कहती रहती है आगे लेकर चलती है।

No comments:

Post a Comment

कविता. ५१५०. अफसानों की समझ अक्सर।

                           अफसानों की समझ अक्सर। अफसानों की समझ अक्सर आवाज दिलाती है तरानों को कदमों की आहट परख दिलाती है दास्तानों को एहसास...