Wednesday 31 August 2016

कविता. ८९८. बार बार दोहराना।

                                           बार बार दोहराना।
बार बार बारीश कि बूँद कुछ कहती रहती है जिसे समझ लेने कि जरुरत हर बार होती है क्योंकि उसकी कहानी हर बार अलग होती है पर हर बार बूँद के अंदर कोई अलग एहसास जिन्दा रहता है जो जीवन की सोच को अलगसी पहचान देकर आगे चलता है।
बार बार बात कि कोई अलग पहचान होती है जो जीवन कि दास्तान चुनकर आगे बढती जाती है जो दोहराने कि जरुरत हर बार नही रहती है जो जीवन को अलग किसम कि सोच देकर आगे चलती जाती है क्योंकि कभी कभी चीजे दोहराने कि जरुरत हर बार होती है।
बार बार बात को समझ लेने कि जरुरत जीवन मे अक्सर रहती है जो जीवन को अलग तरह कि सौगाद देकर चलती है जिसमे जीवन कि अलग धारा जिन्दा रहती है जिसे समझ लेने पर ही तो दुनिया जीवन मे बदलाव हर मोड पर अक्सर देकर आगे चलती है।
बार बार जीवन मे कई दिशाओं कि ताकद जीवन को अलग एहसास देकर आगे चलती जाती है जो जीवन मे बार बार दोहराने से जीवन कि सौगाद हर बार आगे ले जाती है जिसे समझ लेने कि ताकद हर बार जीवन के अंदर होती है वह आगे चलती है।
बार बार जीवन मे दोहराने से कभी कभी बात अपना मतलब बदलकर रख देती है क्योंकि बातों को दोहराना हर बार सही बात नही होती है जो जीवन को अलग तरह दिशाए देकर हर पल आगे बढती जाती है जो गलत मोड पर जाकर आगे चलती है।
बार बार जीवन मे कुछ बाते दोहराने कि जरुरत रहती है पर जो जानबुझकर अनसुनी कर दियी जाये उसे समझ लेने कि जरुरत जीवन मे हर बार नही लगती है क्योंकि दोहराना हर बार सही बात नही होती है पर कभी दोहराने से ही चीजे आगे चलती है।
बार बार किसी बात को दोहराना जरुरी लगता है क्योंकि कभी कभी कोई इन्सान सिर्फ तसल्ली हर बार चाहता है हर बार जीवन को समझ लेना ही तो जीवन कि प्यास होती है जो जीवन को अलग तरह कि प्यास या सोच हर मोड पर हर बार देकर आगे चलती है।
बार बार किसी बात को कहने से ही तो उम्मीदे जिन्दा होती है जो जीवन को अलग तरह कि ताकद देकर आगे चलती है क्योंकि बार बार किस्सा कहना कभी कभी जीवन कि जरुरत बन जाता है वही तो दुनिया मे रोशनी लाती है जिसे कहने से सुबह कि ताकद आगे चलती है।
बार बार चीजों को दोहराने से ही तो हमारी किस्मत बन पाती है जब वह चीज सही होती है और कुछ लोगों से भी वह सुनी और समझ लियी जाती है पर जीवन मे वह बाते कभी कभी बार बार सुनने कि जरुरत उन्हे मेहसूस होती है जो सुबह देकर आगे चलती है।
बार बार बाते कहने कि जरुरत जीवन मे होती है क्योंकि कुछ बातों कि ताकद हमारी सोच से ज्यादा जरुरी होती है जो दुनिया को आगे लेकर जाती है क्योंकि बातों को बार बार समझ लेने कि जरुरत रहती है जो उम्मीदे बातों मे जिन्दा रहती है वह आगे चलती है।

No comments:

Post a Comment

कविता. ५१५०. अफसानों की समझ अक्सर।

                           अफसानों की समझ अक्सर। अफसानों की समझ अक्सर आवाज दिलाती है तरानों को कदमों की आहट परख दिलाती है दास्तानों को एहसास...