Saturday 20 August 2016

कविता. ८७७. कभी कभी रूह को समझ लेना।

                                   कभी कभी रूह को समझ लेना।
कभी कभी रूह को समझ लेना ही जीवन कि जरुरत होती है जीवन को हर लम्हा रूह के संग ही तो जीना होता है क्योंकि रूह मे ही तो जीवन का एहसास छुपा होता है जिसे परख लेना ही तो जीवन को कई दिशाओं मे लेकर चलता है।
कभी कभी रूह को समझ लेना ही बडा मुश्किल लगता है पर उसे परख लेना ही तो जीवन कि जरुरत होती है जो जीवन मे सबसे अहम होता है क्योंकि उसमे ही तो इन्सान जिन्दा रहता है जो जीवन को अलग तरह का एहसास समझा देता है।
कभी कभी रूह को समझ लेना ही जीवन कि जरुरी सौगाद होती है उसके बिना जिन्दगी का कोई एहसास नही होता है जो जीवन को मकसद दे जाये वह सोच नही होती है क्योंकि जीवन कि धारा तो बस रूह से ही तो बनती रहती है।
कभी कभी रूह को समझ लेना ही तो जीवन कि जरुरत होती है जिस रूह के संग दुनिया का हर मंजर होता है उसे समझे बिना इन्सान कहाँ जी पाता है हर जीवन का किस्सा बस रूह से ही बन पाता है जो इन्सान को समझ देकर चलता है।
कभी कभी रूह को समझ लेना ही तो जीवन का अलग एहसास जिन्दा रहता है जो जीवन को साँसे देकर आगे बढता है जो जीवन को अलग तरह का मतलब और मकसद देकर चलता है जो जीवन को अलग एहसास देकर आगे बढता है।
कभी कभी रूह को समझ लेना ही तो जीवन को रोशनी देकर आगे बढता है जो जीवन को अलग बदलाव का एहसास दे जाता है रूह के अंदर ही जीवन कि ताकद का सच्चा एहसास छुपा रहता है जो जीवन को बदलाव देकर आगे चलता है।
कभी कभी रूह को समझ लेना कुछ लोगों को जरुरी नही लगता है उनका रास्त्ता बदलकर जीवन हर बार चलता है क्योंकि उन रास्तों को फूलों से ज्यादा काटों का सफर होता है जिसे जीवन मे हर पल समझकर आगे चलते जाना होता है।
कभी कभी रूह को समझ लेना ही तो रूह के दर्द का एहसास देता है जिसे समझ लेना ही जीवन कि अहम जरुरत होती है क्योंकि जीवन बस हमारे रूह कि ही तो कहानी होती है बाकी चीजों का किस्सा मायने नही रख पाता है।
कभी कभी रूह को समझ लेना ही जीवन कि कहानी बनाता है जो इसे समझ ले उसके जीवन का एहसास अलगसा नजर आता है क्योंकि वह रूह के बदलाव को हर बार समझ लेना जरुरी होता है क्योंकि रूह को समझ लेना हर बार अहम नजर आता है।
कभी कभी रूह को समझ लेना ही जीवन कि अलग प्यास होती है जिसे समझ ले तो ही जीवन कि सुबह होती है जिसमे जीवन कि सच्ची ताकद हर बार होती है जिसे परखकर जी लेने कि जरुरत जीवन मे हर पल हर बार होती है।

No comments:

Post a Comment

कविता. ५१४७. अरमानों को दिशाओं की कहानी।

                       अरमानों को दिशाओं की कहानी। अरमानों को दिशाओं की कहानी सरगम सुनाती है इशारों को लम्हों की पहचान बदलाव दिलाती है लहरों...