Monday 29 August 2016

कविता. ८९४. जीवन कि धारा तो।

                                                        जीवन कि धारा तो।
जीवन कि धारा तो हमे अलग सोच देकर चलती है जीवन कि धारा को परख लेने कि जरुरत हर मौके पर होती है जीवन कि धारा तो हमे अक्सर अलग रोशनी देकर आगे बढती जाती है जो जीवन को अलग तरह कि समझ हर बार देकर चलती जाती है।
जीवन कि धारा तो हमे आगे लेकर चलते जाने कि उम्मीदे दे जाती है जो जीवन को परख लेना हर मौके मे आसान बनाती है जो जीवन कि धारा को अलग किसम का बदलाव और मकसद देकर आगे बढती चली जाती है जो जीवन कि कहानी बताती जाती है।
जीवन कि धारा तो हमे आगे लेकर चलती जाती है जो जीवन कि कहानी को हर मौके पर अलग तरह से समझाती रहती है जो जीवन कि धारा मे अलग तरह का मकसद हर बार देकर चलती जाती है वह जीवन कि धारा को मकसद अलग किसम का दे जाती है।
जीवन कि धारा तो हमे आगे लेकर चलती जाती है जो जीवन मे हर कदम पर अलग तरह कि रोशनी दे जाती है जिसे समझ लेने कि जरुरत हर बार रहती है जीवन मे अलग तरह कि ताकद तो जीवन को कई मौकों पर रोशन करती जाती है।
जीवन कि धारा तो बदलाव का इशारा होती है जो जीवन को अलग तरह कि उम्मीदे देकर चलती जाती है जो जीवन कि कहानी को हर बार बदलकर आगे बढती जाती है जिनमे जीवन कि कई खुशियाँ जिन्दा रहती है क्योंकि दुनिया धारा मे बहती जाती है।
जीवन कि धारा तो आगे बढते जाने का एक नाम होती है क्योंकि वही तो जीवन को मकसद अलग देकर चलती जाती है जो जीवन को मतलब अलग तरह का दे जाती है जिसे पहचान लेने कि जरुरत हर बार रहती है जिसे समझ लेना जरुरत हो जाती है।
जीवन कि धारा ही तो जीवन को मकसद देकर आगे चलती जाती है जिसमे कई मंजिले छुपी रहती है जिन्हे पहचान लेने कि जरुरत हर मोड पर हमारे मन को रहती है जो हमारे जीवन को कई तरह कि राहे हर बार देकर जाती है।
जीवन कि धारा ही तो जीवन को समझ लेना चाहती है क्योंकि जीवन मे कई हिस्सों मे अलग अलग तरह कि कहानियाँ बनती है जो जीवन को कई तरह के एहसासों का तोहफा देकर आगे बढती है जो जीवन कि धारा को बदलकर जाती है।
जीवन कि धारा ही तो जीवन को कई तरह के मकसद देकर चलती है जो जीवन कि कहानी को बदलाव देकर आगे चलती है क्योंकि जीवन कि धारा मे कई तरह कि कहानियाँ छुपी रहती है जो जीवन को कई तरह के मकसद देकर आगे बढती जाती है।
जीवन कि धारा ही तो जीवन को कई तरह के एहसासों को समझ लेने कि जरुरत बताती है जो हमे आगे ले जाने कि जरुरत हर बार दिखाती है क्योंकि जीवन कि धारा तो कई तरह के मकसद और मतलब देकर आगे चलती है जो जीवन को समझ देकर आगे जाती है।

No comments:

Post a Comment

कविता. ५१२५. किनारों को अंदाजों की।

                              किनारों को अंदाजों की। किनारों को अंदाजों की समझ एहसास दिलाती है दास्तानों के संग आशाओं की मुस्कान अरमान जगाती...