Tuesday 23 August 2016

कविता. ८८२. किसी राह को पुछो।

                                                       किसी राह को पुछो।
किसी राह को पुछो उसकी क्या कहानी है राहों पर चलते जाने कि जरुरत जीवन मे हर बार होती है जो जीवन को अलग एहसास देकर जाती है जिसे समझ लेने कि जरुरत हर राही को हर बार रहती है जो जीवन मे कई राहे देकर आगे चलते जाते है।
किसी राह को समझे ना समझे तो भी जीवन कि कहानी बढती रहती है क्योंकि राह पर चलते रहने के लिए एहसासों कि जरुरत होती है जो जीवन कि धारा और जीवन कि सोच होती है जो जीवन को अलग किसम कि सुबह देकर हर मोड पर आगे बढती है।
किसी राह को समझ लेने से जीवन कि कहानी नही बन पाती है जो जीवन को आगे लेकर चलती जाती है क्योंकि राहों मे ही तो सुख और दुःखों कि धारा बनकर बदलती जाती है जो जीवन कि धारा को अलग एहसास हर मौके पर देकर आगे जाती है।
किसी राह को समझ लेने कि ताकद जीवन के हर एक सोच मे रहती है जो जीवन को समझ अलग किसम कि देकर चली जाती है जो जीवन कि ताकद बनकर जाती है जो जीवन कि धारा बदलती जाती है जो जीवन को मतलब अलग तरह का देकर जाती है।
किसी राह को बिना समझे ही उस पर चलने कि नौबत जीवन मे कई बार आती है जो जीवन को अलग एहसास देकर आगे बढती चली जाती है जो जीवन कि राहे हर बार बदलती चली जाती है  जीवन कि राहे आगे बढने से होती है जो जीवन को समझाकर जाती है।
किसी राह को परख लेने कि जीवन मे हर बार जरुरत होती है वही जीवन कि अहमियत होती है जो जीवन कि राहे  हर मौके पर अलग अलग तरह कि रोशनी मे दिखाती जाती है जो जीवन मे अलग रोशनी देकर हर पल आगे चलती और बढती जाती है।
किसी राह को समझ लेने कि ताकद जीवन के मन को हर बार होती है जो राह को कई हिस्सों मे समझाती रहती है जिसे परखकर आगे चलते जाने कि जरुरत जीवन मे हर बार होती है जो जीवन को आगे लेकर चलती जाती है।
किसी राह को समझ लेने कि जरुरत भी कई बार नही होती है राह को अलग अलग एहसास मे समझ लेने कि जरुरत जीवन को हर बार होती है जो जीवन कि धारा को कई रंगों मे समझ लेती है जो आगे लेकर चलती जाती है।
किसी राह को समझ लेने से हर बार दुनिया आसान नही होती है कभी कभी बिना समझे ही राह पर चलने मे ही अकलमंदी नजर आती है जो हमे हर बार आगे लेकर चलती जाती है जो जीवन कि कहानी को कई किनारों मे समझ अलग अलग तरह कि दे जाती है।
किसी राह को समझ लेने कि जरुरत हर बार होती है पर कई बार उन्हे समझे बिना भी जिन्दगी बडे खुशियों से गुजर जाती है क्योंकि जीवन मे आगे बढते जाने कि जरुरत होती है बाकी चीजे जिन्दगी आसानी से संभाल लेती है आगे बढती चली जाती है।

No comments:

Post a Comment

कविता. ५१४६. सपनों को एहसासों की।

                               सपनों को एहसासों की। सपनों को एहसासों की कहानी कोशिश दिलाती है लहरों को इशारों की समझ सरगम सुनाती है उम्मीदों...