Wednesday 24 August 2016

कविता. ८८५. किसी सूर को समझ ले।

                                     किसी सूर को समझ ले।
किसी सूर को समझ ले ऐसी सरगम हम हर बार लिखते है जो जीवन पथ को नये मतलब से समझा दे उस सूर को हम जीवन मे अलग सिरे से समझ लेते है जिस से जीवन को हर बार नये किनारे से समझ लेने कि जरुरत हर बार होती है।
किसी सूर को समझ ले उस सोच को परख लेने कि जरुरत जीवन मे हर बार होती है वह सरगम जीवन को कई तरह के सूर हर बार देती है जो जीवन को आगे लेकर चलती जाती है सूर को पहचान लेने कि जरुरत हर मौके पर हर पल मे होती है।
किसी सूर को समझ ले तो उस सूर के अंदर दुनिया जिन्दा रहती है जो जीवन को कई तरह कि खुशियाँ देकर चलती है हर सूर को पहचानकर जिन्दा रहने कि जीवन मे हर बार अहमियत होती है जो जीवन मे हर सूर को पहचान की समझ देती है।
किसी सूर को समझ ले तो दुनिया कई हिस्सों मे आगे बढती नजर आती है पर हर बार उस सूर को पहचान लेने कि जरुरत जीवन को रहती है जीवन कि हर धारा हर सूर मे कहती है जीवन को वह सरगम जो जीवन को जिन्दा रखती रहती है।
किसी सूर को समझ ले तो उस सूर से ही दुनिया हर बार बनती है सूर के अंदर जिन्दा रहने कि चाहत इन्सान को कई तरह कि ताकद देकर चलती है जो जीवन कि धारा को अलग कहानी मे हर बार बदलकर आगे बढती रहती है।
किसी सूर को समझ ले तो जीवन के किस्से कि जरुरत हर बार बदल जाती है क्योंकि हर सूर मे दुनिया अपना रंग बदलकर आगे ले जाती है सूर के अंदर ही जीवन कि हकिकत हर बार हर पल अक्सर नजर आती रहती है।
किसी सूर को समझ ले तो उसमे दुनिया कि हकिकत हर बार बदल जाती है जो जीवन को नया एहसास दे जाती है क्योंकि वही तो जीवन को मतलब देकर आगे चलती जाती है सूरों मे ही तो जीवन कि दास्तान दिखती रहती है।
किसी सूर को समझ ले तो जीवन कि कहानी कोई अलग तरह से आगे बढती जाती है क्योंकि सूरों मे जीवन कि दास्तान हर बार परखकर चलते जाने कि जरुरत जीवन मे हर मोड पर दिखती है जिन्हे समझ लेने कि जरुरत हर मोड पर रहती है।
किसी सूर को समझ ले तो जीवन कि दास्तान अलग तरह से आगे चलती जाती है वह जीवन कि कहानी हर मोड पर आगे लेकर जाती है जो जीवन को अलग सुबह हर बार हर पल मे देकर आगे बढती चली जाती है।
किसी सूर को समझ ले तो जीवन कि कहानी उस सूर से आगे बढती जाती है उस सूर मे ही तो जीवन कि नई पुकार और नई दास्तान नजर आती है जो जीवन को अलग किसम कि समझ हर बार हर पल मे जीवन को देकर जाती है।

No comments:

Post a Comment

कविता. ५१४५. आवाज कोई सपनों संग।

                           आवाज कोई सपनों संग। आवाज कोई सपनों संग खयाल सुनाती है कदमों को उजालों की पहचान पुकार दिलाती है उम्मीदों को किनारो...