Wednesday 7 June 2017

कविता. १४५८. हर सवाल का जवाब।

                                                हर सवाल का जवाब।
हर सवाल का जवाब आसान नही होता  है पर अगर सही हो तो आसान बन जाता है हर बार किसी किनारे कि तलाश मे जीवन कई जज्बातों से आगे बढता रहता है जो जीवन मे हर सौगात को अलग मतलब देकर आगे चलता है जो जीवन मे हर मोड को कई किनारों से आगे लेकर चलता है जो जीवन मे कई रंगों को उजाला दिखाकर जीवन मे उम्मीदे देकर आगे बढता रहता है।
हर सवाल का जवाब मुश्किल नही होता है पर अगर डर से काम ले तो हर मोड का मतलब कुछ अलग किनारे देकर आगे बढते जाता है जो जीवन मे हर कश्ती को अलग उजाले का एहसास दिखाकर जाता है जो जीवन मे कई मौकों पर अलगसा एतबार देता है जो जीवन मे कई रंगों को राह देकर चलता है जो जीवन मे हर किस्से कि कहानियों को अलग रोशनी देकर आगे बढता रहता है।
हर सवाल का जवाब कहानी कि आखिर नही होता है अलग अलग अंदाज मे हर खयाल को जज्बात के संग समझ लेने कि अहमियत हर मोड को कई इरादों मे हर कदम पर मिलती है जो जीवन मे हर मौके को अलग लब्जों को हर बार रोशनी देकर जाता है जो जीवन मे हर मोड को जज्बात का एहसास हर बार देकर जाता है जिससे जीवन कि पहचान का एहसास हर मोड बढता रहता है।
हर सवाल का जवाब किस्सों कि आहट को मकसद देने मे होता है हर मोड को पहचान का एहसास अलग जज्बात कि परख हर किस्से के संग हर पल मे मिलता है जो लब्जों के संग एहसासों को अलग जज्बात कि पहचान देकर जाता है जो हर मोड को अलग कहानी कि आस देकर जाता है जो जीवन मे कई रंगों को अलग धारा देता है जिसे परख लेना जीवन मे अक्सर अहम बनकर बढता रहता है।
हर सवाल का जवाब कई कहानियों को अलग मतलब देने मे होता है हर मौके पर वह कोई किस्सा लिखकर आगे बढता जाता है जो जीवन मे हर कदम को अलग आस कि प्यास हर पल देता है जिसे समझ लेना जीवन मे सुबह देता है जो जीवन मे कई किस्सों का सहारा बनकर हर बार आगे बढता है जो जीवन मे हर लब्ज को अलग मतलब देकर हर बार आगे चलता है जो जीवन मे उजाले देकर बढता रहता है।
हर सवाल का जवाब कई इरादों को अलग रोशनी देने मे होता है हर पल पर कई कहानियों का असर हर बार रहता है जो जीवन मे हर कदम को अलग पहचान देता है हर मोड को अलग जवाब से किरदार का तराना मिलता है जो लब्जों के संग जीवन मे कई एहसासों को मकसद देता है जो जीवन मे हर किनारे को अलग एहसास देता है हर लब्ज ही तो जीवन को अलग शुरुआत देकर आगे बढता रहता है।
हर सवाल का जवाब कई किनारों को अलग उजाला देने मे होता है हर मोड पर कई किस्सों का एहसास देता रहता है जो जीवन मे कई किनारों को अलग सहारे देकर आगे जाता है जो जीवन मे हर मौके को अलग लम्हों का मतलब हर बार देता है जो जीवन मे हर मोड को अलग किनारा हर पल मे अक्सर एहसास के साथ देता है हर जवाब को कई बार पढना जीवन मे जरुरी हर बार होता है जो जीवन मे आगे बढता रहता है।
हर सवाल का जवाब कई इशारों को अलग पहचान देने मे होता है हर मौके पर कई किनारों का उजाला उम्मीद देता रहता है जो जीवन मे हर लम्हा कोई मतलब देता है जो जीवन मे कई रंगों को एहसास अलगसा हर पल देता है जो जीवन मे हर मोड को अलग आवाज को एहसासों कि दिशाए अक्सर देता है जो जीवन मे कई किनारों को रोशनी कि अलग पुकार देकर जाता है जो आशाएँ देकर अक्सर हर पल के साथ आगे बढता रहता है।
हर सवाल का जवाब कई राहों को अलग परख लेना जरुरी होता है हर पल पर कई आशाओं का एहसास हर मोड को उजाला देता है जो जीवन मे कई किस्सों को अलग रोशनी देता है जो हर बार जवाब को अलग कहानी कि कश्ती देता है जिसे पार कर के जाना जीवन मे अहमसा होता है जो एहसासों को अलग किनारे देता है जो हर लब्ज को हर मतलब के कई किनारे हर पल के साथ दिखाकर बढता रहता है।
हर सवाल का जवाब कई आवाजों के संग अलग उजाला देता है जो हर मोड पर किसी कश्ती को अलग इशारा देता है जो जीवन मे कई रंगों को दुनिया मे कई किनारों से आगे लेकर चलता है जो जीवन मे हर मोड को उम्मीद का सहारा देता है जो जीवन मे कई रंगों को अलग रोशनी देता है जो आशाओं को परख लेने का इरादा देता है हर लम्हा जीवन मे हर वक्त को अलग किनारा हर पल के साथ दिखाता है वह उम्मीद मे बढता रहता है। 

No comments:

Post a Comment

कविता. ५१४६. सपनों को एहसासों की।

                               सपनों को एहसासों की। सपनों को एहसासों की कहानी कोशिश दिलाती है लहरों को इशारों की समझ सरगम सुनाती है उम्मीदों...