Saturday 17 June 2017

कविता १४७९. हर बात को समझ लेने पर।

                                              हर बात को समझ लेने पर।
हर बात को समझ लेने पर जीवन कि कहानी अलग होती है जिसे परख लेते है तो दुनिया कि समझ अलग होती है जो जीवन हर किस्से को लम्हे कि आस अलगसी होती है जो जीवन मे हर मौके को अलग लब्जों को अलग तलाश देती है जो कदमों को अलग तराने से अलग एहसास देती है जो जीवन मे हर मौके को अलग लब्जों कि आस देती है जो जीवन मे अलग पहचान देती है।
हर बात को समझ लेने पर जीवन कि दास्तान अलग होती है जिसे परख लेते है तो दुनिया कि दिशाएँ अलग होती है जो जीवन हर पल को किनारे कि आवाज अलग होती है जो जीवन मे हर मोड को अलग खयाल को अलग जज्बात देती है जो किनारों को अलग इरादे से अलग उजाले देती है जो जीवन मे हर किस्से को एहसास देती है जो जीवन मे अलग किस्सों को अलग रोशनी देती है।
हर बात को समझ लेने पर जीवन कि प्यास अलग होती है जिसे परख लेते है तो दुनिया कि बातों को समझ अलग होती है जो जीवन हर लम्हा कोई आवाज एहसास अलग दे जाती है जिसकी रोशनी अलग आवाज होती है जो जीवन मे हर मोड को अलग खयाल कि आस हर पल से देती है जो जीवन मे हर इरादे को अलग किस्सों कि जरुरत देती है जो जीवन मे अलग समझ देती है।
हर बात को समझ लेने पर जीवन कि तलाश अलग होती है जिसे समझ लेते है तो दुनिया के एहसास कि कडी देती है जो जीवन मे हर मौके को अलग तराने कि उम्मीद देती है जो जीवन मे हर मोड को अलग खयाल के किस्से को मौके कई तरह के देती है जो हर कदम को अलग इशारों को उम्मीद अलगसी देती है जो जीवन मे हर मोड को कई किनारों कि जरुरत अलग जरुरत देती है।
हर बात को समझ लेने पर जीवन कि कहानी अलग होती है जिसे पहचान लेते है तो दुनिया कि दिशाएँ अलग इरादे देती है जो जीवन मे हर रंग को अलग तराने देती है जो जीवन मे हर मौके को अलग सुबह कि आशाएँ देती है जो जीवन मे हर कदम को अलग किस्सों कि उम्मीद देती है जो जीवन मे अलग पहचान देती है जो जीवन मे हर मौके को अलग राहे हर बार देती है।
हर बात को समझ लेने पर जीवन कि दास्तान अलग होती है जिसे पढ लेते है तो दुनिया कि बातों को समझ लेने कि जरुरत देती है जो जीवन मे कई एहसासों कि आस अलग जज्बात देती है जो जीवन मे कई धाराओं से उम्मीद देती है हर मौके को अलग लब्जों कि जरुरत हर पल कि रोशनी देती है जो जीवन मे हर मोड को अलग खयाल देती है जो जीवन मे हर मौके को अलग राहे देती है।
हर बात को समझ लेने पर जीवन कि आस अलग होती है जिसे पहचान लेते है तो दुनिया के कई किस्सों को अलग रोशनी देती है जो जीवन मे हर मौके को अलग लब्जों कि प्यास देती है जो जीवन मे हर मौके को अलग कदम कि आहट देती है जो जीवन मे हर मौके को अलग कदमों को अलग तराने देती है जो जीवन मे हर मौके को अलग अंदाज हर पल के साथ हर मोड पर अक्सर देती है।
हर बात को समझ लेने पर जीवन कि प्यास अलग होती है जिसे समझ लेते है तो जीवन मे कई दास्तान से अलग पुकार देती है जो जीवन मे हर कदम को अलग आस देती है जो जीवन मे हर मोड को अलग खयाल कि रोशनी देती है जो जीवन मे हर किस्से को अलग एहसास देती है जो जीवन मे एहसासों के संग अलग पहचान देती है जो जीवन मे हर मौके को अलग लब्जों कि पहचान देती है।
हर बात को समझ लेने पर जीवन कि कहानी अलग होती है जिसे परख लेते है तो जीवन मे कई बदलावों के साथ एहसास देती है जो जीवन मे हर मौके को अलग लब्जों कि जरुरत हर बार मोड के संग देती है जो जीवन मे हर किस्से के संग लब्जों को आस देती है जो जीवन मे हर मोड को अलग खयाल देती है हर मोड को अलग राहे देती है जो जीवन मे हर मौके को अलग कदमों कि प्यास देती है।
हर बात को समझ लेने पर जीवन कि दास्तान अलग होती है जिसे पहचान लेते है तो जीवन मे कई बदलाव के संग अलग दिशाए देती है जो जीवन मे हर मौके को अलग लब्जों कि जरुरत देती है जो जीवन मे हर मौके को अलग कदम कि आहट देती है जो जीवन मे हर मौके को अलग राहे हर बार देती है जो जीवन मे हर कदम को अलग आस देती है जिसे परख कर आगे बढने कि उम्मीद देती है।

No comments:

Post a Comment

कविता. ५१५३. इशारों को अफसानों संग।

                             इशारों को अफसानों संग। इशारों को अफसानों संग आस तलाश दिलाती है लहरों की आवाज पुकार सुनाती है तरानों को उम्मीदों...