Tuesday 29 November 2016

कविता. १०७९. राहों को समझकर।

                                            राहों को समझकर।
राहों को समझकर जीवन कि कहानी कई किस्सों मे आगे लेकर जाती है हर साँस कि खुशबू कुछ अलग कहानी जब बताती है जाने क्यूँ तब उस साँस को कई बार लेने कि ताकद दुनिया को कई किस्सों मे बनाती है।
राहों को समझकर जीवन कि दिशाए कई किसम के एहसासों को परखकर दुनिया हर बार आगे चलती है जो राहों को कई किनारों कि कहानियाँ सुनाती रहती है जो राहों मे हर पल हर लम्हे को कुछ अलग बनाती है।
राहों को समझकर जीवन कि धारा कई एहसासों से जुडती है जो जीवन को अलग तरह कि उम्मीदे कुछ इस तरह से देकर चलती है कि हर उम्मीद मे हर मौके पर जीवन कि राहे हर लम्हे को दुनिया कि अलग सौगाद बनाती है।
राहों को समझकर जीवन कि दिशाए हर मौके पर एहसास अलगसा देकर चलती है हर राह को अगर हम परख लेते है जो वह राह भी एक पल मे बदलती रहती है जो जीवन को कुछ अलग उम्मीदों से बनाती है।
राहों को समझकर जीवन कि कहानी को कई किरदारों को हर एक नये रंगों मे ढालकर चलती है जैसे हर सुबह कि लाली आसमान मे बिखरकर जीवन मे सुंदरता भरती है जीवन कि हर उम्मीद को रोशनी से बनाती है।
राहों को समझकर जीवन कि कहानी को कई किस्सों कि खुशबू लेकर चलती है जो जीवन को सच्ची सोच देकर जाये उस हर एक पल मे इंद्रधनुष्य कि सात दिशाए चुपके छुपकर मिलती है जो जीवन मे राहों को अलग बनाती है।
राहों को समझकर जीवन कि धारा को परख लेने कि जरुरत जीवन मे हर मौके पर रहती है जो राहों को कदमों कि समझ देकर जाये वह एहसास कि दुनिया हर बार कोई ना कोई कहानी को हर लम्हे मे कुछ बनाती है।
राहों को समझकर जीवन के हर किस्से मे जीवन को परख लेने कि जरुरत रहती है जो जीवन को कई राहों मे अलग तरह के एहसास देकर अलग विश्वास के साथ कुछ अलग किनारे लेकर चलती है जहाँ लहरे उम्मीदे बनाती है।
राहों को समझकर जीवन मे कई किस्सों को उजाले कि पहचान मिल जाती है जो राहों को कई कदमों मे समझ लेने कि अहमियत हर बार होती है क्योंकि राहों को अलग तरह कि जरुरत जो होती है वही हमारी जिन्दगी अक्सर बनाती है।
राहों को समझकर जीवन कि किस्मत अक्सर जिन्दा रहती है क्योंकि राहों से ही तो दुनिया सतरंगी एहसास देकर जाती है जो जीवन को कई तरह के खयालों कि खुशबू अक्सर देकर आगे बढती है क्योंकि राहे ही जीवन कि किस्मत बनाती है।

No comments:

Post a Comment

कविता. ५१४७. अरमानों को दिशाओं की कहानी।

                       अरमानों को दिशाओं की कहानी। अरमानों को दिशाओं की कहानी सरगम सुनाती है इशारों को लम्हों की पहचान बदलाव दिलाती है लहरों...