Wednesday 2 November 2016

कविता. १०२५. हर बार जीवन मे दुनिया।

                                               हर बार जीवन मे दुनिया।
हर बार जीवन मे दुनिया कई पलों के संग आगे जाती है दुनिया को हर बार अलग बात कि अहमियत होती है हर बार कहाँ उसके मर्जी से अपनी जीवन की धारा चल पाती है जीवन कि राह सही तो सच्चाई से चलने से होती है।
हर बार जीवन मे दुनिया को समझ लेने कि जरुरत होती है पर हर बार दुनिया कि बात सुन ले यह बात सही नही होती है क्योंकि दुनिया कि तो हर बात हर पल के संग हर दम बदलती रहती है उसमे सीधी बात कहाँ होती है।
हर बार जीवन मे दुनिया को परख लेने कि जरुरत हमे आगे लेकर चलती है पर दुनिया कि कहानी अक्सर हम से कुछ अलग ही रहती है दुनिया कि कहानी जरुरत के हिसाब से बदलती है पर हमारी कहानी किसी सोच पर होती है।
हर बार जीवन मे दुनिया कई तरह कि सलाह देकर चलती है पर हमारी दुनिया तो बस अपने एहसासों पर चलती है कितना भी दुनिया के डर से बदलना चाहे पर वह अपनी मर्जी से ही चलती है उसकी अपनी राह होती है।
हर बार जीवन मे दुनिया कई किस्सों कि कहानी बनाती है जिसे समझ लेने कि जरुरत हर मौके पर रहती है दुनिया को अलग तरह का असर हर बार देकर जाती है क्योंकि दुनिया ही तो बदलाव को मतलब देकर जाती है क्योंकी उसके पिछे भागने कि जरुरत होती है।
हर बार जीवन मे दुनिया को कई परछाईयों मे समझ लेने कि जरुरत हर मौके पर होती है जीवन मे कई किस्सों मे कई किसम कि बाते अक्सर जीवन को कई तरह के एहसासों मे परख लेने कि जरुरत दुनिया मे बदलाव तो हर पल जीवन मे अलग तरह कि राहे होती है।
हर बार जीवन मे दुनिया कई तरह के एहसास को समझ लेने कि जरुरत होती है दुनिया मे कई तरह के बदलाव को परख लेने कि जरुरत जीवन को कई तरह के एहसास देकर आगे बढती है पर वह बात दुनिया के सोच से नही चलती है अपनी मर्जी से होती है।
हर बार जीवन मे दुनिया के बदलाव को समझकर आगे जाने कि जरुरत नही होती है मन को परखकर ही तो दुनिया आगे नही चलती है दुनिया को हर मौके पर हर पल बदलते जाने कि आदत होती है पर हमे अपने समझ के सहारे आगे जाने कि जरुरत होती है।
हर बार जीवन मे दुनिया को बदलते रंगों मे बदलते जाने कि आदत होती है जो जीवन को कई रंगों कि कहानी सुनाती है दुनिया को समझ लेने कि जरुरत हर मौके पर रहती है जो जीवन को कई किस्सों मे आगे बढते जाने कि समझ मे होती है।
हर बार जीवन मे दुनिया को अलग तरह के इशारों मे चीजों को ढूँढने कि आदत होती है जो जीवन मे हर एक मोड पर अलग मकसद देकर चलती है क्योंकि जीवन मे दुनिया को बदलाव कि आदत रहती है जो कहानी को अलग समझ देकर बढनेवाले मे होती है।

No comments:

Post a Comment

कविता. ५१२५. किनारों को अंदाजों की।

                              किनारों को अंदाजों की। किनारों को अंदाजों की समझ एहसास दिलाती है दास्तानों के संग आशाओं की मुस्कान अरमान जगाती...