Wednesday 23 November 2016

कविता. १०६६. कई सवालों के अंदर।

                                              कई सवालों के अंदर।
कई सवालों के अंदर जवाबों कि तलाश हर पल को अक्सर होती है जो जीवन मे हम समझ लेते है वह जवाब अक्सर जिन्दगी को अलग किसम के एहसास दिया करते है क्योंकि जवाब मे ही जीवन के एहसास जिन्दा रहते है।
कई सवालों के अंदर जीवन को जवाब अक्सर साफ लब्जों मे लिखे रहते है जिन्हे समझकर आगे बढते जाने कि जरुरत जीवन को हर बार होती है जो जीवन मे कई किस्सों को समज कर आगे जाने कि जरुरत हर बार होती है जो आगे लेकर चलती है हम जिन्दा रहते है।
कई सवालों के अंदर कई कहानियाँ छुपी रहती है जो जीवन को हर बार आगे लेकर चलती है क्योंकि जीवन मे सवालों को समझकर आगे बढते जाने कि जरुरत हर बार होती है जिसके सहारे हम जीवन को अलग तरह से समझकर हम जिन्दा रहते है।
कई सवालों के अंदर कई किनारों को समझ लेने कि जरुरत जीवन को कई किस्सों मे आगे लेकर चलती है क्योंकि हर कदम पर जीवन को अलग एहसास पर परख लेने कि जरुरत हर बार जीवन को अलग किसम कि शुरुआत देकर हम जिन्दा रहते है।
कई सवालों के अंदर कई खयालों कि तलाश रहती है जो जीवन मे सवालों कि पहचान हर बार बदलकर आगे जाती है क्योंकि सवालों को समझ लेने कि कहानी जीवन मे हर बार रहती है क्योंकि कदमों से ही तो हम जिन्दा रहते है।
कई सवालों के अंदर कई किनारों कि प्यास अक्सर जिन्दा रहती है क्योंकि सवालों को परखकर ही तो जिन्दगी हर बार अलग पहचान देती है क्योंकि सवालों मे ही तो हमारी साँसे अक्सर रहती है जो उम्मीदों के हम जिन्दा रहते है।
कई सवालों के अंदर कई दिशाओं मे ही तो जीवन कि हर साँस होती है जो जीवन को अलग तरह कि ताकद देकर जाती है जो जीवन को जरुरत हर पल देकर जाती है क्योंकि जीवन मे कदमों को परखकर ही दुनिया मे हम जिन्दा रहते है।
कई सवालों के अंदर कई जवाब समझ लेने कि जरुरत अक्सर जीवन मे रहती है जिसे समझ लेने कि चाहत हम हर बार रखते है क्योंकि सवालों को समझ लेने कि जरुरत हर मौके पर अलग एहसास देकर उन खुशियों मे हम जिन्दा रहते है।
कई सवालों के अंदर दिशाओं को समझकर आगे बढते जाने कि जरुरत जीवन को हर मौके पर हर पल के अंदर जिन्दा हर बार रहती है क्योंकि सवालों को समझकर ही तो हर मौके मे हम अक्सर दुनिया को समझ लेते है खुशियों मे ही हम जिन्दा रहते है।
कई सवालों के अंदर जीवन कि धारा हर बार बदलकर चलती है क्योंकि सवालों को परखकर ही तो दुनिया कई किस्सों मे आगे बढती है क्योंकि सवालों को समझ लेने कि जरुरत हर एक कदम पर रहती है जो जवाब देती है उनमे हम जिन्दा रहते है।

No comments:

Post a Comment

कविता. ५१४६. सपनों को एहसासों की।

                               सपनों को एहसासों की। सपनों को एहसासों की कहानी कोशिश दिलाती है लहरों को इशारों की समझ सरगम सुनाती है उम्मीदों...