Friday 18 November 2016

कविता. १०५७. हर कोशिश मे जीवन कि आवाज।

                                           हर कोशिश मे जीवन कि आवाज।
हर कोशिश मे जीवन कि आवाज अलगसी रहती है क्योंकि जीवन कि कहानी कई तरह के अंदाज मे आगे बढती रहती है जो कोशिश को मकसद दे वह आवाज अलगसी रहती है उसे समझ लेने कि चाहत जीवन मे हर पल रहती है।
हर कोशिश मे जीवन कि धारा हर बार बदलाव देकर आगे चलती है जो जीवन को कई किसम की धाराए हर बार अलग उजाले देकर चलती है जो कोशिश को परख लेने कि अहमियत हर बार जीवन को साँसे देकर रहती है।
हर कोशिश मे जीवन कि कहानी बदलती जाती है अगर कोशिश सही हो तो वह जीवन को मुस्कान देकर चलती जाती है क्योंकि कोशिश ही तो जीवन को अलग तरह कि ताकद देकर आगे बढती जाती है वह जीवन को मतलब देकर रहती है।
हर कोशिश मे जीवन कि पुकार अलगसी होती है जो जीवन मे हर कोशिश को मतलब अलग तरह का देकर जाती है हर कोशिश को समझ लेने कि जरुरत जीवन मे एहसास अलगसा दिखाती है वह कोशिश ही तो जीवन को सही राह देकर रहती है।
हर कोशिश मे जीवन कि आदत कुछ अलग ही होती है जो लम्हों को हर कदमों को अलग पहचान देकर चलती है जो कोशिश का मतलब बदलकर उसमे मकसद देकर जाती है जो जीवन मे कोशिश कि कहानी को बदलाव देकर रहती है।
हर कोशिश मे जीवन कि सोच कुछ अलग मतलब देकर जाती है वह हर तरह के अंदाज को बदलाव के संग परखकर आगे बढती जाती है जो कोशिश को साथ दे जाये वह सोच हर बार अलग तरह कि दुआए देकर रहती है।
हर कोशिश मे जीवन कि जरुरत दुनिया मे बदलाव दिखाती जाती है क्योंकि कोशिश ही तो दुनिया को हर मौके पर बदलाव देकर आगे आती है क्योंकि कोशिश ही तो दुनिया कि सच्ची ताकद बनकर आगे बढने कि उम्मीदे देकर रहती है।
हर कोशिश मे जीवन कि किरणों को समझकर आगे चलते जाने कि जरुरत हर मौके पर होती है क्योंकि कोशिश ही तो कुदरत को कई कदमों के संग आगे लेकर जाती है जो जीवन कि कहानी लिखती है वह कोशिश हर बार उम्मीदे देकर रहती है।
हर कोशिश मे जीवन कि धारा हर बार अलग मतलब देकर आगे चलती है जो जीवन मे कोशिश को समझकर देखते जाने कि जरुरत होती है जीवन को हर बार कोशिश ही तो सच्चा आईना दिखाती है जिसमे जीवन कि धारा अलग तरह कि सोच देकर रहती है।
हर कोशिश मे जीवन कि धारा समझकर आगे बढने कि उम्मीदे होती है क्योंकि कोशिश ही तो कदमों को मतलब देकर हर बार चलती है कोशिश ही तो जीवन कि अलग तरह कि आवाज होती है जो जीवन को दिशाए देकर रहती है।

No comments:

Post a Comment

कविता. ५१२४. बदलाव को लहरों की।

                                बदलाव को लहरों की। बदलाव को लहरों की मुस्कान कोशिश सुनाती है दिशाओं को नजारों संग आहट तराना सुनाती है आवाजों...