Thursday 10 November 2016

कविता. १०४०. हर कदम पर एक।

                                                               हर कदम पर एक।
हर कदम पर एक मतलब छुपा होता है जो कदमों मे एक अलगसी ताकद देकर जाता है जिसे समझ लेने जरुरत हर पल रहती है क्योंकि कदमों मे ही तो जीवन कि साँसे अक्सर आगे लेकर चलती हुई साँसे मिलती है।
हर कदम पर एक आवाज छुपी होती है जो जीवन को नई लब्जों कि मंजिल देकर आगे बढती जाती है जो कदमों को एहसास देकर चलती है वह कदमों कि सौगाद देकर दुनिया को अलग तरह कि जिन्दगी हर बार मिलती है।
हर कदम पर एक सोच अक्सर जिन्दा रहती है क्योंकि कदमों मे अलगसी ताकद तो होती है पर वह दुनिया को कई रंगों मे बदलाव देकर जाती है क्योंकि कदमों मे ही तो जीवन कि ताकद हर सोच कि ताकद मे ही मिलती है।
हर कदम पर एक पहेली को समझकर दुनिया आगे बढती जाती है क्योंकि कदमों मे ही तो दुनिया कि कहानियाँ अलग तरह के एहसास के साथ आगे बढती हुई हर पल चलती जाती है जो जीवन को साँसों कि ताकद मे ही तो मिलती है।
हर कदम पर एक पल को समझकर आगे चलती है क्योंकि कदमों मे ही तो जीवन कि ताकद जिन्दा रहती है जो जीवन मे कदमों को अलग एहसास देकर बढता जाता है जो जीवन को अलग तरह कि किरण देकर चलती है जो जीवन कि उम्मीदों से मिलती है।
हर कदम पर एक नई रफ्तार समझकर दुनिया कई किसम के एहसास देकर आगे बढती जाती है क्योंकि कदमों को अलग तरह कि दिशाए हर बार जीवन कि धारा देकर आगे चलती जाती है क्योंकि कदमों से ही तो नई दिशाए मिलती है।
हर कदम पर एक नई पुकार जीवन को कुछ अलग तरह कि समझ देकर जाती है जो कदमों को कई अलग अंदाज मे दुनिया का एहसास दिखाकर जाती है जो जीवन को राहों मे अंदाज अलग दे जाती है कदमों मे ही एहसासों कि आदत मिलती है।
हर कदम पर एक मौके कि पुकार सुनाई पडती है जो कदमों के सहारे जीवन कि कश्ती को अलग किनारे से लेकर चलती है जो कदमों को मतलब देकर जाये वह कहानी अलग एहसास देकर चलती है जिसकी ताकद अक्सर कदमों को मिलती है।
हर कदम पर एक राह अलग तरह कि होती है जो कदमों को कई तरह कि सोच देकर चलती है वही दिशाए कदमों मे एहसासों को परख लेती है जो कदमों को समझ अलगसी रहती है जो कदमों को अलग आहट देकर हर बार सही तरह के मोड पर मिलती है।
हर कदम पर एक उम्मीद दे जाने कि जरुरत जीवन को रहती है क्योंकि कदमों के अंदर कि कहानी जीवन को अलग एहसास देकर चलती है जो कदमों को ताकद देकर चलती है वह सोच कदमों के अंदर ही कहानी समझाती है उस कहानी के अंदर खुशियाँ मिलती है।

No comments:

Post a Comment

कविता. ५१४६. सपनों को एहसासों की।

                               सपनों को एहसासों की। सपनों को एहसासों की कहानी कोशिश दिलाती है लहरों को इशारों की समझ सरगम सुनाती है उम्मीदों...