Friday 21 April 2017

कविता. १३६४. हर बार मन कि बात पूरी नही होती है।

                                         हर बार मन कि बात पूरी नही होती है।
हर बार मन कि बात पूरी नही होती है जो जीवन मे हर खयाल को जब समझ लेते है तो एक बात अक्सर समझ आती है कि मन के अंदर कि हर बात हो जाये यह बात जीवन मे जरुरी नही होती है वह जीवन कि मजबूरी नही होती है।
हर बार मन कि बात पूरी नही होती है जो जीवन मे हर मौके को सुबह कि रोशनी दे वह सोच कि धारा को अक्सर समझ आती है वह समझाती है कि हर लम्हे को मुस्कान उस बात को बिना समझे भी मिल पाती है वह बात साँसों सी अहम नही होती है।
हर बार मन कि बात पूरी नही होती है जो जीवन मे हर रंग को नयी सुबह दे वह बात कई बार मन मे नही आती है वह हर किनारे को समझाती है कि हर पल को उजाले मे परख लेने कि जरुरत उम्मीदों मे मिल पाती है मन कि बात जिन्दगी नही होती है।
हर बार मन कि बात पूरी नही होती है जो जीवन मे हर कदम को नयी रोशनी दे वह शुरुआत सही किस्से से नही आती है वह हर इशारे को समझाती है कि हर लम्हे को रोशनी मे समझ लेने कि उम्मीद राहों से मिल पाती है हर राह मन कि बात मे नही होती है।
हर बार मन कि बात पूरी नही होती है जो जीवन मे हर आशाओं को नयी सोच दे वह उम्मीद तलाश करने से ही जीवन मे आती है वह मन कि बात को समझे बिना हर पल मे रोशनी हासिल नही होती है पर वह बात अधूरी हो तो भी अनकही नही होती है।
हर बार मन कि बात पूरी नही होती है जो जीवन मे हर कदम को नयी परख दे वह दिशा ढूँढने से ही  अक्सर दुनिया मे आती है वह मन कि जरुरत हर कदम को सुने बिना जीवन मे उजाले के संग पहचान हो जाती है जब जीवन कि राह गलत नही होती है।
हर बार मन कि बात पूरी नही होती है जो जीवन मे हर इशारे को नयी सुबह दे वह दिल कि आवाज कभी कभी मुश्किल राह से ही आगे आती है वह मन कि सोच को अंदाज अलग देती है जो जीवन मे हर बार मन कि बात पूरी करने के जरुरत मे नही होती है।
हर बार मन कि बात पूरी नही होती है जो जीवन मे हर किनारे को नयी रोशनी दे वह सोच कि कहानी कभी कभी जीवन को आगे ले आती है वह मन कि सौगाद को आवाज अलग देती है जो जीवन मे हर बार समझाती है आसान किनारे कि जरुरत नही होती है।
हर बार मन कि बात पूरी नही होती है जो जीवन मे हर इशारे को नयी समझ दे वह उजाले कि रोशनी कभी कुदरत के साथ आगे लेकर आती है वह मन कि पहचान को एहसास अलग देती है जो जीवन मे हर किस्से कि खुशी को दिल चाहे रंगों कि जरुरत नही होती है।
हर बार मन कि बात पूरी नही होती है जो जीवन मे हर कदम को नयी पुकार दे वह आवाज कि कहानी सही मोड से आगे लेकर आती है वह मन कि दिशाओं को मतलब अलग अक्सर देती है जो जीवन मे मौके कि आवाज मे मन कि बात पूरी हो उसकी जरुरत नही होती है। 

No comments:

Post a Comment

कविता. ५१४६. सपनों को एहसासों की।

                               सपनों को एहसासों की। सपनों को एहसासों की कहानी कोशिश दिलाती है लहरों को इशारों की समझ सरगम सुनाती है उम्मीदों...