Thursday 25 May 2017

कविता. १४३२. हर अल्फाज को समझ लेने के।

                                            हर अल्फाज को समझ लेने के।
हर अल्फाज को समझ लेने के अंदाज कई होते है हर बार जिन्हे पढते है हर बार उन्हे हर सोच के साथ सुन लेते है हर बार कई अल्फाज के कई किनारे बनते है जो जीवन मे कई किस्सों को अलग रोशनी दिखाते है जो अल्फाज को कई किनारों कि रोशनी के साथ अलग पुकार दिखाती है जो मतलब दिलाती है।
हर अल्फाज को समझ लेने कि जरुरत कई बार होती है हर बार जिन्हे समझने कि राहे कई किस्सों के साथ बनती है जिन्हे हम अक्सर परख लेते है जो जीवन मे कई एहसासों को अलग पहचान दिखाती है जो अलग रोशनी को कई एहसासों कि दिशाए हर मौके को अलग लब्ज दिखाती है जो मकसद दिलाती है।
हर अल्फाज को समझ लेने कि अहमियत कई बार होती है हर बार जिन्हे परखने कि जरुरत कई किनारों के साथ बनती है जिन्हे हम कई इशारों मे समझ लेते है जो जीवन मे कई रंगों को अलग मतलब दिखाती है जो सोच दुनिया को अलग साँस देकर जाती है जो जीवन मे कई रंगों को दुनिया के मतलब दिलाती है।
हर अल्फाज को समझ लेने कि जरुरत कई किनारों को होती है हर बार जिन्हे समझने कि कोशिश जीवन को कई किनारों मे आगे बढने के मोड देती है जिसमे हम नयी खुशियाँ चुन लेते है जो पहचान को कई किस्सों मे परख हर बार देकर जाती है जो जीवन मे कई रंगों को दुनिया के सतरंगी सपने दिलाती है।
हर अल्फाज को समझ लेने कि आस कई बातों को होती है हर बार जिन्हे आजमाने कि कोशिश जीवन को कई धाराओं मे अलग मोड अक्सर देती है जिसमे जीवन के रंगों को एहसास हर मौके पर समझ लेते है जो जीवन मे कई खयालों को अलग पुकार कि आवाज सुनाती है जो जीवन मे रोशनी दिलाती है।
हर अल्फाज को समझ लेने कि उम्मीद कई किनारों को होती है हर बार जिन्हे परखने कि आशाएं जीवन को कई मौकों मे अलग पुकार अलगसी देती है जिसमे जीवन के आशाओं को परख लेने कि जरुरत को समझ लेते है जो जीवन मे कई राहों को अलग दास्तान कि पहचान सुनाते है जो जीवन मे राहे रोशनी दिलाती है।
हर अल्फाज को समझ लेने कि सोच कई उजालों को परख लेने से होती है हर बार जिसे पहचान लेने कि उम्मीदे जीवन मे दिशाएं अलगसी देती है जिसमे जीवन के पुकार को अलग रोशनी कि पहचान होती है जिसे रोशनी मे हर परख लेते है जो जीवन मे कई एहसासों को अलग राह सुनाती है जो जीवन मे समझ को रोशनी दिलाती है।
हर अल्फाज को समझ लेने कि जरुरत कई दिनों को आशाओं कि जरुरत से होती है हर बार उम्मीदों को समझ लेते है तो वह आशाओं कि रोशनी अलगसी देती है जिसमे जीवन के आशाओं को कई दिशाओं से आगे जाने कि उम्मीदों मे हम एहसास को परख लेते है जो जीवन मे पुकार को अलग रोशनी दिखाती है जो जीवन मे मकसद दिलाती है।
हर अल्फाज को समझ लेने कि कोशिश कई इरादों को उजालों कि अहमियत से होती है हर बार किस्सों को परखकर हम हर पल समझ लेते है जिसमे जीवन के एहसासों को अलग पहचान के संग आजमाने कि जरुरत होती है जिसे हम खयालों मे हर मौके पर समझ लेते है जो नयी राह दिखाती है जो जीवन मे कई रंगों से मतलब दिलाती है।
हर अल्फाज को समझ लेने कि जरुरत उसकी दास्तान समझ लेने कि आस से होती है हर मौके को कई किनारों मे समझकर आगे लेकर जाती है क्योंकि अल्फाजों कि दुनिया ही तो जीवन मे कई लहरों को मकसद देकर जीवन को समझनेमे होती है जिसे कई रंगों से हम समझ लेते है जो जीवन मे कई उजालों को मकसद दिलाती है। 

No comments:

Post a Comment

कविता. ५१५२. अरमानों को दिशाओं की।

                            अरमानों को दिशाओं की। अरमानों को दिशाओं की लहर सपना दिलाती है उजालों को बदलावों की उमंग तलाश सुनाती है अल्फाजों ...