Monday 19 September 2016

कविता. ९३७. कागज पर लिखी बाते।

                                                कागज पर लिखी बाते।
कागज पर लिखी बाते जीवन को मतलब और अलग असर देकर आगे जाती है कागज के अंदर लिखी सपनों मे हमारी दुनिया अक्सर नजर आती है जो कागज के अंदर अलग मतलब दे जाती है जो कागज मे ही हमारी दुनिया को रखती जाती है।
कागज पर लिखी बाते जीवन को मतलब और रफ्तार अलग दे जाती है जो कागज के पन्नों पर जीवन कि कहानी लिखी जाती है इसलिए तो कागज मे हमारी दुनिया को अलग तरह का एहसास दिखता है जो कागज मे लिखे लब्जों को मतलब देकर आगे जाती है।
कागज पर लिखी बाते जीवन को कहानी देकर आगे बढती है कागज पे ही तो दुनिया जिन्दा रहती है जो कागज को अलग मतलब देकर चलती है जो कागज मे ही अक्सर जिन्दा रहती है कागज मे ही तो दुनिया हमे आगे लेकर चलती जाती है।
कागज पर लिखी बाते जीवन को मकसद देकर आगे बढती रहती है क्योंकि कागज मे ही तो दुनिया कि कई कहानियाँ बनाती रहती है जो जीवन मे कागज के अंदर ही तो बातों के मतलब देकर आगे बढती है कागज के अंदर ही तो दुनिया अक्सर रहती जाती है।
कागज पर लिखी बाते जीवन को खत्म हुआ इतिहास बताती है वही बाते कई बार जीवन को अलग मतलब देकर आगे चलती है वही बाते जीवन के आगे हो जानेवाली बाते भी कभी कभी कहानियों मे बताकर चलती है जिन्हे समझ लेने कि जरुरत जीवन को हो जाती है।
कागज पर लिखी बाते जीवन को कल कि बातों का एहसास दिलाती है वह कुछ कहती है आज के बारे मे क्योंकि आज मे अक्सर कल कि परछाई नजर आती है जो जीवन को आज कि कहानी बताती है जो जीवन कि कई बाते पुरानी बातों से ही बनती जाती है।
कागज पर लिखी बाते जीवन को कल कि बातों कि समझ तो देती है पर कभी कभी कल्पना भी जीवन को मतलब हर बार दे जाती है जो जीवन को समझ लेने कि जरुरत हर मौके पर दे जाती है क्योंकि कागज मे लिखी कहानी मतलब को बदलती जाती है।
कागज पर लिखी बाते जीवन को बातों के मतलब देकर आगे बढती है कागज मे ही तो जीवन कि कहानियाँ अक्सर लिखी जाती है जो कागज के अंदर कई एहसासों को रखती जाती है जो कागज मे लिखी बातों को कई तरह समझ देकर आगे बढती जाती है।
कागज पर लिखी बाते जीवन को बातों के मकसद दे जाती है जो कागज मे छुपी दुनिया अक्सर जिन्दा करती जाती है जो कागज मे लिखी बातों के मतलब को लिखती जाती है जिन्हे पढकर समझ लेने कि जरुरत जीवन मे हर मौके पर अक्सर नजर आ जाती है।
कागज पर लिखी बाते जीवन को बातों के बदलाव को समझकर आगे जाने कि उम्मीदे देकर आगे चलती है कागज मे ही जीवन कि खुशियाँ नजर आती है जो जीवन को समझ लेना जरुरी लगता है क्योंकि कागज मे ही जीवन कि कहानी का मकसद छुपा हर बार होता है जिसमे कहानी हर बार नजर आ जाती है।

No comments:

Post a Comment

कविता. ५१२४. बदलाव को लहरों की।

                                बदलाव को लहरों की। बदलाव को लहरों की मुस्कान कोशिश सुनाती है दिशाओं को नजारों संग आहट तराना सुनाती है आवाजों...