Wednesday 7 September 2016

कविता. ९१२. जब किसी आवाज को।

                                          जब किसी आवाज को।
जब किसी आवाज को परखकर जीवन कि कहानी बदलती जाती है उस आवाज मे ही तो जीवन कि ताकद होती है क्योंकि वही आवाज का अलग संगीत और मकसद देकर चलती जाती है जिसे समझ लेने कि जरुरत जीवन मे हर बार रहती है।
जब किसी आवाज को समझ लेने से जीवन मे सरगम सुनाई पडती है उसे परख लेने पर ही जीवन कि सुबह होती है क्योंकि आवाज कभी खास होती है पर अक्सर आम आवाज भी रहती है जो जीवन मे अलग एहसास देकर आगे हर बार रहती है।
जब किसी आवाज को परखकर आगे चलते जाने कि चाहत मन मे हर बार होती है जो जीवन को अलग एहसास दे आगे चलती है जो जीवन की कई कहानियाँ बनाती है वह आवाज भी कभी कभी खास नही लगती है जो दुनिया को जिन्दा रखती है।
जब किसी आवाज को समझ लेने कि जरुरत हर बार मिलती रहती है जो जीवन को समझ हर बार देकर चलती है आवाज जीवन के कई हिस्सों मे नई रफ्तार देकर चलती है जो जीवन को अलग पहचान दे जाती है जो जीवन मे जिन्दा रहती है।
जब किसी आवाज को परख लेना ही तो दुनिया मे कई हिस्सों कि कहानी बताती जाती है उन कहानियाँ मे छुपी हकिकत कोई आवाज देकर आगे चलती जाती है जो जीवन को अलग एहसास देकर आगे बढती जाती है जो जीवन को अलग ताकद देती रहती है।
जब किसी आवाज को परखकर दुनिया को मतलब मिलता है उसे समझ लेना ही तो जीवन कि जरुरत होता है जो जीवन कि आवाज को अलग अलग तरह का एहसास होता है जो जीवन को बदलाव देकर रहता है जो जीवन मे हर बार अलग रोशनी देता है।
जब किसी आवाज को समझ लेने कि जरुरत जीवन को कई किस्सों कि कहानी हर बार बताकर जाता है जिसे आवाज कि ताकद का एहसास होता है उस आवाज का एहसास बदलता रहता है जो जीवन को कई रंगों मे बदलाव देकर जिन्दा रहता है।
जब किसी आवाज को समझ लेने कि अहमियत हर बार जीवन मे होती है क्योंकि आवाज मे भी किसी तरह के मतलब छुपे रहते है जो आवाज को समझ दे जाते है वह समझ अलग तरह कि सोच देकर आगे बढते जाते है जो जीवन को अलग सुबह देकर रहते है।
जब किसी आवाज को कई किनारों मे समझ दे आगे बढते है जो जीवन कि कहानी को कई मोड पर समझ देते चलते है जो जीवन मे आवाज के अंदर का अलग एहसास देकर चलती है जो जीवन को नई पुकार दे जाती है जो जीवन को जिन्दा रखती है।
जब किसी आवाज को मतलब दे तो वह आवाज खास होती है क्योंकि आवाज मे ही तो जीवन कि ताकद होती है जो जीवन कि जरुरत होती है जो जीवन को कई हिस्सों मे समझाती है क्योंकि आवाज मे अलग अलग तरह कि बाते तो जीवन मे अक्सर रहती है।

No comments:

Post a Comment

कविता. ५१४६. सपनों को एहसासों की।

                               सपनों को एहसासों की। सपनों को एहसासों की कहानी कोशिश दिलाती है लहरों को इशारों की समझ सरगम सुनाती है उम्मीदों...