Tuesday 27 September 2016

कविता. ९५२. जब सोच को कई किसम के खयाल।

                                                        जब सोच को कई किसम के खयाल।
जब सोच को कई किसम के खयाल से जीवन मे आगे चलता हुआ आगे चलता है हर खयाल के अंदर जीवन को समझ लेना जरुरी नजर आता है हर बार खयाल के सहारे जीवन का अलग एहसास हर सोच मे जिन्दा रहता है क्योंकि हर खयाल मे ही जीवन छुपा होता है।
जब सोच को कई किसम के किनारों कि ताकद के साथ समझ लेना अहम लगता है जो जीवन को कई किनारों के साथ आगे लेकर चलता है सोच के अंदर के खयाल को परख लेना हर सोच मे जरुरी होता है जो जीवन मे कई खयालों को समझ लेना जरुरी हर पल होता है।
जब सोच को कई किसम के मौके का असर नजर आता है हर सोच को समझकर ही जीवन के अंदर अलग तरह का असर लाता है जो जीवन मे खयालों कई तरह कि समझ  देकर आगे चलता जाता है जो सोच को कई खयालों से जोडता हुआ आगे बढता है वही सही किनारा होता है।
जब सोच को कई किसम के खयालों से जोडे उस सोच का भी एक खयाल होता है उसका भी अपना किनारा होता है जो जीवन को कई इशारों मे अक्सर समझाता रहता है कि सोच को परख लेना जीवन मे जरुरी होता है क्योंकि जब उसे परख लेते है तो ही जीवन का इरादा जिन्दा होता है।
जब सोच को कई किसम के राहों मे समझले वही सही इरादा होता है जो जीवन को कई किस्सों जिन्दा कर ले वही जीवन का अलग तरह का किनारा होता है जो जीवन को दिशाए देता है जीवन के हर एक मतलब का सहारा बनता है जो ताकद देकर उम्मीदे देने का इशारा होता है।
जब सोच को कई किसम के दिशाओ मे समझले उस सोच को अलग दिशा का सहारा होता है जो दिशाओ मे ही जीवन को अलग अलग तरह के मतलब देकर चलता है जो जीवन मे उम्मीदों का सहारा बनता है जो जीवन कि ताकद का एक अलग इरादा अक्सर होता है।
जब सोच को कई किसम कि राहों मे परख ले उसका एक अलग असर होता है जिसे समझ लेने से ही तो जीवन अलग दिशाओं को अलग तरह कि समझ देता है उस सोच को समझ लेना ही जीवन मे अहम होता है क्योंकि उस सोच के अंदर ही जीवन कि कहानी का सच होता है।
जब॒ सोच को कई  किसम के तरीकों से समझले उसका जीवन खुशियों से भरता है क्योंकि सोच को कई बार कई किस्सों मे समझकर ही तो जीवन का किस्सा बनता है जो जीवन को ताकद देकर चलता है जीवन को सोच के सहारे परख लेना अहम हर कदम पर होता है।
जब सोच को कई किसम दिशाए दिखाती है उस आजादी को समझ लेने कि जरुरत जीवन मे हर किनारे पर आती है जो दुनिया बदलकर रखती जाती है जो जीवन को कई कहानियों मे आगे ले जाती है जो जीवन मे कई चीजे बताती है जब जीवन ताकद देनेवाला खयाल होता है।
जब सोच को कई किसम कि उम्मीदे हर बार देनी जरुरी होती है तब जीवन को हर मौके पर अलग दिशाए देकर हर पल जीवन कि गाडी चलती है जब जीवन को कई किनारों मे अक्सर कई इशारे देकर चलती है तब जीवन मे सोच को अलग तरह कि ताकद देकर चलती है जिसे हर पल आगे बढना होता है। 

No comments:

Post a Comment

कविता. ५१२४. बदलाव को लहरों की।

                                बदलाव को लहरों की। बदलाव को लहरों की मुस्कान कोशिश सुनाती है दिशाओं को नजारों संग आहट तराना सुनाती है आवाजों...