Saturday 17 September 2016

कविता. ९३३. हर दिशा मे जीवन।

                                       हर दिशा मे जीवन।
हर दिशा मे जीवन का एहसास जुदासा होता है जो जीवन को कई दिशाओं का हिस्सा बनाता रहता है जो जीवन को मतलब अलग अलग तरह का दे जाता रहता है हर दिशा मे जीवन रंग जुदा से पल देकर आगे बढता चला जाता है।
हर दिशा मे जीवन की सोच अलगसी रहती है जो जीवन को कई लब्जों मे कहानी अलग कहती है जिसे हर दिशा मे समझ लेने का अंदाज जुदासा होता है जो हर बार हर कोने मे सोच अलग देकर आगे बढता है एहसास जुदा देकर जाता है।
हर दिशा मे जीवन के कोनों से एक लहर कुछ ऐसी निकलती है कि उस लहर के संग जीवन का एहसास अलग बन जाता है जो जीवन को अलग तरह कि रोशनी देकर आगे बढता जाता है जो जीवन का हर एक किस्सा अलग दिखाकर जाता है।
हर दिशा मे जीवन के हर एक मौके मे जीवन का असर अलगसा होता है जो जीवन को हर बारी एहसास अलगसा दे जाता है जो जीवन कि दिशाओं को बदलाव कुछ ऐसा देता है कि उनको समझ लेना मुश्किलसा हर पल हमे नजर आ जाता है।
हर दिशा मे जीवन के हर एक पंक्ती के संग जीवन को अलग तरह के लब्जों का मतलब अलग दिखता है जो हर दिशा को समझकर आगे बढता रहता है जो उस दिशा मे ही मतलब कई किसम का देकर आगे बढता है जो हर पल हमे आगे ले जाता है।
हर दिशा मे जीवन के हर एक सुबह का मकसद तो होता ही है पर उस मकसद को समझ लेना कई बार मुश्किल नजर आता है जो दिशाओं को अलग तरह कि सोच देकर आगे बढता रहता है हर दिशा मे अलग तरह का मकसद आगे ले जाता है।
हर दिशा मे जीवन को अलग एहसास को जिन्दा रखना होता है जो हर दिशा को समझ ले वह एहसास हर पल जुदा रहता है जो हर पल जीवन कि दिशाए बदलकर आगे बढता जाता है दिशाओं के बदलाव मे ही वह हर पल जीवन जिन्दा रखता जाता है।
हर दिशा मे जीवन को अलग एहसास हर बार रहता है जो जीवन को अलग किसम कि समझ देकर आगे जाता है हर दिशा मे जीवन के अंदर एक अलगसा एहसास रहता है जो जीवन को साँसे देकर आगे बढता रहता है जो उम्मीदे देकर जाता है।
हर दिशा मे जीवन को मुस्कान का अलग रंग मिलता रहता है जो जीवन मे कई दिशाओं के संग कई किस्सों कि कहानी कहता है जो जीवन को बदलाव देकर हर बार आगे बढता जाता है हर दिशा मे जीवन का कोई किस्सा छुपा रहता है जो आगे ले जाता है।
हर दिशा मे जीवन को समझकर उसके अंदर कि बात परख लेने कि जरुरत जीवन को हर बार होती है जो जीवन मे दुनिया के मोड बदलकर जाती है क्योंकि दिशाओं मे ही खुशियाँ भरी होती है जो जीवन बदलाव हर पल देकर आगे बढता जाता है।

No comments:

Post a Comment

कविता. ५१२४. बदलाव को लहरों की।

                                बदलाव को लहरों की। बदलाव को लहरों की मुस्कान कोशिश सुनाती है दिशाओं को नजारों संग आहट तराना सुनाती है आवाजों...