Monday 2 January 2017

कविता. ११४६. हर बार बहते पानी से कोई।

                                   हर बार बहते पानी से कोई।
हर बार बहते पानी से कोई अलग कहानी सुनाई पडती है हमे पानी को समझकर लगता है कि पानी कि हर बूँद प्यास बुझाने से पहले हमारी कहानी सुनती है जो जीवन मे हर किस्से से अलग जीवन कि दास्तान कहती रहती है।
हर बार बहते पानी से कोई अलग कहानी जिन्दा करती रहती है जो जीवन मे पानी के हर बूँद के संग अलग कहानी बताती है जो पानी के एहसास को परखकर जीवन कि सौगाद हर मौके पर जीवन को बदलकर कुछ कहती रहती है।
हर बार बहते पानी से कोई अलग आवाज निकल कर चलती है जो जीवन को कई किस्सों मे आगे लेकर बढती है वह सोच जीवन के कई हिस्सों मे अलग तरह कि समझ जीवन को देती है जो पानी मे उम्मीदे हर मौके पर अलग कहानी कहती रहती है।
हर बार बहते पानी से कोई अलग इशारों से जीवन को आगे लेकर चलती है जो हर बार पानी कि बूँदों के साथ आगे लेकर बढती है हर बार पानी के हर कतरे से कुछ अलग कहती है जो जीवन मे रंगों को एहसास अलगसा देकर कुछ कहती रहती है।
हर बार बहते पानी से कोई अलग कहानी बनती है जो जीवन मे कई एहसासों कि अलग तरह का अंदाज देकर चलती है वह जीवन मे हर सोच के संग कोई कहानी बताती है वह हर राह पर जीवन मे बदलाव कई देकर कई कहानियाँ कहती रहती है।
हर बार बहते पानी से कोई अलग आवाज सुनाई पडती है जो जीवन मे कई किस्सों मे अल्फाज़ अलगसा देती है जो बताती रहती है पानी के अंदर कई किसम के एहसास जीवन मे कई तरह के रंगों को मकसद देकर कहती रहती है।
हर बार बहते पानी से कोई अलग शीतलता जीवन मे अलग समझ देकर आगे जाती है जो पानी के अंदर शीतलता अलग पहचान जिन्दा करती है जिसे समझ लेने कि चाहत जीवन मे हर बूँद के साथ अलग एहसास देती है वह शीतलता अलग कहानी कहती रहती है।
हर बार बहते पानी से कोई अलग परख देकर आगे बढती है हर बूँद के अंदर कोई अलग ताकद जिन्दा रहती है जो पानी के अंदर अलग असर होता है जो पानी के अंदर एक अलग कहानी बनाता है पानी के हर बूँद मे कोई अलग कहानी कहती रहती है।
हर बार बहते पानी से कोई अलग एहसास जिन्दा रहता है जो हर बूँद कि कहानी बताता है क्योंकि हम ही तो उसे हर बार हर बूँद के साथ जीवन मे रोशनी दे जाती है हर बूँद के अंदर सारे जीवन कि कहानी बताती है उम्मीद देकर वह नयी बाते कहती रहती है।
हर बार बहते पानी से कोई अलग धारा जिन्दा होती है जो हर बूँद के भीतर कोई उम्मीद जिन्दा रखती है जो जीवन के अंदर अलग पहचान देकर चलती है जो अनजाने मे कोई अलग दिशा दिखाती है जो बूँद से कहानी समझकर आगे कि कहानी कहती रहती है। 

No comments:

Post a Comment

कविता. ५१२५. किनारों को अंदाजों की।

                              किनारों को अंदाजों की। किनारों को अंदाजों की समझ एहसास दिलाती है दास्तानों के संग आशाओं की मुस्कान अरमान जगाती...