Wednesday 12 October 2016

कविता. ९८२. हरीयाली को समझ लेना।

                                                हरीयाली को समझ लेना।
हरीयाली को समझ लेना ही तो जीवन कि जरुरत होती है जो जीवन को हरीयाली के सहारे ही तो समझ लेती है जो जीवन मे हरीयाली भरी सुबह हर बार होती है पर उसकी तलाश भी हर बार जरुरी लगती है जिसकी हर पल जीवन को चाहत होती है।
हरीयाली को समझ लेना ही तो हर मौके कि जरुरत होती है क्योंकि हरीयाली ही तो जीवन कि साँसे एक धारा से जोड देती है हर बार हरीयाली कि प्यास ही तो जीवन को अलग मतलब देकर आगे बढती जाती है क्योंकि हरीयाली ही तो जीवन कि चाहत होती है।
हरीयाली को समझ लेना ही तो जीवन को साँसे देकर जाती है जो जीवन को कई किसम कि खुशबू देकर आगे बढती जाती है जो जीवन मे हरीयाली को समझ अलग तरह कि ताकद देकर आगे बढती जाती है जिसमे जीवन कि चाहत होती है।
हरीयाली को समझ लेना ही तो जीवन कि सुबह होती है जो जीवन मे नई शुरुआत होती है जो जीवन को अलग रंगों से भर देती है जो हरीयाली मे अलग तरह कि पुकार बनकर आगे बढती है हरीयाली ही तो जीवन कि सच्ची आस होती है।
हरीयाली को समझ लेना ही तो जीवन कि ताकद होती है जो अक्सर किसी कोने मे छुपी रहती है पर हमे उसे समझ लेने कि जगह दूसरे चीजों मे ही दिलचस्पी रहती है जो जीवन को हर मौके पर बदलाव देकर चलती है जिसे समझ लेने कि चाहत होती है।
हरीयाली को समझ लेना ही तो जीवन को कितनी मोड पर जरुरी लगती है जो जीवन को कई एहसासों कि ताकद देकर आगे बढती है क्योंकि हरीयाली ही तो जीवन कि ताकद बनती है जो जीवन को खुशियों कि सौगाद देकर उम्मीदे देने कि चाहत होती है।
हरीयाली को समझ लेना ही तो जीवन मे सही दिशा कि शुरुआत होती है जो जीवन को कई किस्सों मे आगे लेकर चलती है जो जीवन को हर बार अलग किसम के एहसास देकर चलती है हरीयाली कि जीवन मे हर बार एक अलग चाहत होती है।
हरीयाली को समझ लेना ही तो जीवन को अलग किसम कि ताकद रहती है जो जीवन को हरीयाली के संग अलग किसम कि समझ देकर हर बार हर कहानी मे आगे बढती है क्योंकि जीवन को हरीयाली के संग आगे चलते जाने कि चाहत होती है।
हरीयाली को समझ लेना ही तो जीवन कि धारा को अलग समझ देकर चलती है क्योंकि हरीयाली के अंदर कई किनारों को समझ लेने कि जरुरत जीवन मे हर पल के अंदर अक्सर रहती है जो मन मे अलग तरह कि सच्ची रोशनी कि चाहत होती है।
हरीयाली को समझ लेना ही तो जीवन कि कहानी को समझ अलग तरह कि देकर चलती है जो जीवन मे उम्मीदे देकर आगे बढती है जो जीवन को कई धाराओं मे समझ लेना चाहती है जो हरीयाली कि जरुरत परख लेती है तब जीवन मे रोशनी कि चाहत होती है।

No comments:

Post a Comment

कविता. ५१५२. अरमानों को दिशाओं की।

                            अरमानों को दिशाओं की। अरमानों को दिशाओं की लहर सपना दिलाती है उजालों को बदलावों की उमंग तलाश सुनाती है अल्फाजों ...