Sunday 23 October 2016

कविता. १००४. जब कहानी कुछ।

                                            जब कहानी कुछ।
जब कहानी कुछ अलग मोड देकर जाती है दुनिया अलग तरह के एहसासों को मतलब देकर चलती जाती है क्योंकि मोड ही तो दुनिया अलग देकर जाते है क्योंकि मोड को समझ लेने कि जरुरत जीवन मे हर पल मे हर बार रहती है।
जब कहानी कुछ अलग अंदाज मे आगे बढती है तब जीवन को अलग तरह कि कहानी मिलती है जो जीवन को हर कहानी मे रोशनी देती है जीवन कि कहानी हर पल आगे जाती रहती है जो जीवन मे कई मोड पर अलग तरह के अंदाज देकर जिन्दा रहती है।
जब कहानी कुछ अलग एहसास देकर आगे बढती है जो कहानियाँ अलग एहसास हर बार देकर आगे बढती जाती है जो कहानी जीवन को कोई अलगसी सोच देकर चलती जाती है क्योंकि कहानी का बदलाव हर मौके पर देके अक्सर रहती है।
जब कहानी कुछ अलग अंदाज मे सामने आती है तब जीवन कि दुनिया अलग धारा देकर आती है क्योंकि कहानियाँ अलग तरह के रंग देकर आगे चलती है हर कहानी को कोई ना कोई मतलब तो अक्सर मिलता है जिसे समझ लेने कि जरुरत रहती है।
जब कहानी कुछ अलग एहसास मे जिन्दा होती है तब दुनिया कि हकिकत बनती जाती है क्योंकि कहानियों मे अलग किसम कि हकिकत बनती जाती है जो जीवन को कई तरह कि धाराओं मे अलग तरह कि समझ देकर आगे बढती रहती है।
जब कहानी कुछ अलग किस्सों को समझ लेती है उसमे जीवन के एहसासों कि अलग दुनिया बनती जाती है हर कहानी को कई किस्सों मे समझ लेने कि जरुरत हर मौके पर होती है क्योंकि कहानियाँ अलग तरह के किस्सों मे जिन्दा रहती है।
जब कहानी कुछ अलग अंदाज मे लब्जों कि हकिकत बयान करती है तब कहानी हर बार मतलब देकर आगे चलती है जिसे समझ लेने कि जरुरत हर बार मन को किसी बात को समझ लेने जरुरत हर मौके पर अक्सर होती रहती है।
जब कहानी कुछ अलग तरह का एहसास देकर चलती है तब कहानी को छुपे मतलब के साथ समझ लेने कि जरुरत हर बार होती है क्योंकि कहानी को परख लेने कि जरुरत जीवन मे कई किनारों से होती है जो जीवन को मतलब देकर रहती है।
जब कहानी कुछ अलग एहसास देकर हमे उम्मीदे दे जाती है उसे समझ लेने कि जरुरत कई किस्सों मे आगे लेकर चलती है जो कहानी किरदारों के अंदर जिन्दा होती है जो किरदारों के साथ ही तो आगे बढती रहती है।
जब कहानी कुछ अलग बाते बताती है शुरुआत मे अक्सर जीवन को मंजूर नही होती है पर आखिर मे वही कहानी सही नजर आती है क्योंकि कहानियों मे सच्चाई हर पल मे अलग एहसास देकर आगे चलती है कहानियों को परख लेना जीवन कि जरुरत रहती है।

No comments:

Post a Comment

कविता. ५१५२. अरमानों को दिशाओं की।

                            अरमानों को दिशाओं की। अरमानों को दिशाओं की लहर सपना दिलाती है उजालों को बदलावों की उमंग तलाश सुनाती है अल्फाजों ...