Friday 28 October 2016

कविता. १०१५. सूरज कि किरणों ने।

                                          सूरज कि किरणों ने।
सूरज कि किरणों ने जो हम से कहाँ वह जिन्दगी ने दोहराया चंदा भी वही कहता है क्योंकि जीवन कि हर कहानी मे हमे उस बात को समझाया है जिसमे जीवन को कई किस्सों मे परख लेना हमे अक्सर समझ मे आया है।
सूरज कि किरणों ने जीवन को अलग तरह के किनारों मे समझ लेना आता है जो किरणों मे उजाला दे जाये वह किनारा जीवन को अक्सर नई रोशनी का एहसास देकर आगे चलता जाता है जो किस्सों के सहारे रोशनी लेकर आया है।
सूरज कि किरणों को जीवन को अलग तरह के किनारों मे समझ लेना आता है जो कभी सुबह कि रोशनी तो कभी रात के अंधियारे मे भी उम्मीदे देकर आगे जाता है किरणों को परखकर जीवन नई उम्मीदे लेकर आगे आया है।
सूरज कि किरणों ने जीवन को कई रंगों मे नई रफ्तार के साथ जीना सिखाया है जीवन मे कुदरत के हर एहसास के संग जीवन उम्मीदे लेकर आगे आया है जीवन कि तो उम्मीदों कि शुरुआत देकर आगे चलता आया है।
सूरज कि किरणों ने जीवन को कई किस्सों मे परखकर आगे जाना हमने जरुरी पाया है कुदरत के अंदर कई किनारों को समझ लेना जीवन मे कई हिस्सों मे समझ लेना हमे कई बार उम्मीदों के सहारे अक्सर आया है।
सूरज कि किरणों ने जीवन को समझ लेना हर बार जरुरी नजर आता है क्योंकि हर सुबह मे उम्मीदों कि शुरुआत को जीवन समझ लेता है सूरज को कई किस्सों मे परख लेना हर बार अहम और जरुरी नजर आया है।
सूरज कि किरणों ने जीवन को नये रंगों मे पहचान लेना सिखाया है जो जीवन को कई किस्सों मे आगे लेकर जाता है जो सूरज कि किरणों को चँदा के किरणों संग लेकर आगे जाता है जो हमारे जीवन मे रोशनी लेकर आया है।
सूरज कि किरणों ने जीवन को कई तरह कि कहानियों मे जीना हर बार सिखाया है चँदा के किरणों से भी हमने उम्मीदों कि किस्सों को दोहराना ही सीखा है तो कुदरत को हर कदम पर अलग एहसास देकर आगे जाती है जिसे हमे समझ लेना आया है।
सूरज कि किरणों ने जीवन को अलग तरह कि दिशाओं से परख लेना आता है जो कुदरत को कई एहसास दे जाये उस सोच को समझकर ही तो किरणों को कुदरत के सहारे परख लेना आता है जो कुदरत को ताकद देकर आगे लेकर आया है।
सूरज कि किरणों को जीवन कि कहानी को समझकर आगे चलना आता है कुदरत को कई हिस्सों मे समझकर आगे बढते चलना आता है जो कुदरत कि किरणों मे अलग तरह का एहसास देकर आगे बढता हुआ अक्सर जाता है उम्मीदों कि रोशनी का सबेरा आशाओं से जीवन मे आया है।

No comments:

Post a Comment

कविता. ५१४५. आवाज कोई सपनों संग।

                           आवाज कोई सपनों संग। आवाज कोई सपनों संग खयाल सुनाती है कदमों को उजालों की पहचान पुकार दिलाती है उम्मीदों को किनारो...