Tuesday 18 October 2016

कविता. ९९४. राहों से बना जीवन।

                                               राहों से बना जीवन।
हर राह पर जीवन को जीने कि जरुरत हर बार मिलती है जो जीवन मे राहों को मतलब देकर आगे बढती रहती है क्योंकि राह को समझकर ही दुनिया हर बार उम्मीदे देकर आगे लेकर बढती जाती है जो राहों को मतलब देकर चलती है।
हर राह पर जीवन को समझ लेने कि जरुरत हर मौके पर रहती है जो जीवन मे राह को अलग समझ देकर आगे बढती है क्योंकि राह ही तो जीवन कि उम्मीद होती है जो राहों मे ही दुनिया को अलग एहसास देकर आगे चलती है।
हर राह पर जीवन को अलग किस्सों मे समझ अलग किसम कि देकर आगे जाती है क्योंकि हर राह मे जीवन को अलग तरह कि सोच होती है जो जीवन को अलग मकसद और सोच देकर जाती है राह अक्सर आगे बढती हुई चलती है।
हर राह पर जीवन को कुछ अलग कहानी मिलती है जो जीवन कि समझ हर मौके पर बदलती हुई जाती है क्योंकि राह को परखकर ही तो दुनिया कई कहानियाँ कहती जाती है जो राहों को समझकर आगे बढकर चलती है।
हर राह पर जीवन को अलग तरह कि सोच के साथ समझ लेने कि अहमियत हर बार रहती है जो जीवन मे कई राहों को समझकर ही आगे लेकर जाती है जो राहों को परख अलग तरह कि मिलती नजर आती है जो जीवन मे उम्मीदे देकर चलती है।
हर राह पर जीवन को अलग तरह कि ताकद मिलती जाती है क्योंकि राहों के साथ ही मौकों कि कहानी मिलती नजर आती है हर राह को कई किस्सों मे समझ लेने कि जरुरत जीवन को होती है क्योंकि राहों मे ही मोड पर खुशियाँ चलती है।
हर राह पर जीवन को कई किस्सों मे परखकर जाने कि जरुरत हर बार होती है क्योंकि राहों को समझकर ही तो दुनिया को नई कहानी मिलती है जो राहों को अलग मतलब देकर आगे बढती है क्योंकि वह राहों से बनकर आगे चलती है।
हर राह पर जीवन को कई किनारों से समझ लेने कि जरुरत हर बार रहती है क्योंकि राहों मे ही तो दुनिया को समझ लेने कि जरुरत हर किनारे मे हर बार होती है जो जीवन मे कई किस्सों मे राहों को समझकर आगे बढते रहने कि जरुरत होती है जो आगे लेकर चलती है।
हर राह पर जीवन को कई कहानियों मे समझकर उनके किस्सों मे हमे आगे जाने कि आदत रहती है क्योंकि राह ही तो जीवन कि कहानी बताती है जो राहों मे हर मौके पर अलग तरह का एहसास देकर आगे जाती है जो जीवन को अलग मकसद देकर चलती है।
हर राह पर जीवन को कई मकसद से ही तो समझ लेने कि जरुरत हर मौके मे रहती है जो जीवन कि हर राह को रोशन करती जाती है क्योंकि राहों मे ही तो दुनिया बनती है जिसे हर हाल मे समझ लेने कि जरुरत रहती है जो जीवन को आगे लेकर चलती है।

No comments:

Post a Comment

कविता. ५१४६. सपनों को एहसासों की।

                               सपनों को एहसासों की। सपनों को एहसासों की कहानी कोशिश दिलाती है लहरों को इशारों की समझ सरगम सुनाती है उम्मीदों...