Monday 24 October 2016

कविता. १००६. यादों को परख लेने।

                                              यादों को परख लेने।
यादों को परख लेने कि जरुरत जीवन मे होती है जो अक्सर जीवन को कई किस्सों कि रोशनी देकर चलती है जो यादों को कई तरह कि साँसे देकर जाती है वह यादों कि कहानियों को समझ अलग देकर चलती जाती है।
यादों को समझ लेने कि जरुरत जीवन को हर लम्हे मे नजर आती है जो यादों को नई कोशिश दे वह जिन्दगी कि समझ अक्सर अहम नजर आती है जो यादों को हर पल जीवन कि परछाई दिखाती है जो जीवन मे रोशनी कि अलग आवाज देकर जाती है।
यादों को समझ लेने कि मन के हर कोने को जरुरत नजर आती है हर बार हर लम्हा यादे परछाई बनकर जीवन को अलग रोशनी देकर आगे बढती रहती है क्योंकि यादों से ही तो दुनिया कि खुशियाँ हर बार आगे चलती जाती है।
यादों को समझ लेने कि अहमियत मन को अक्सर मेहसूस होती रहती है क्योंकि यादों को ही तो जिन्दगी कि सच्ची समझ हर बार होती है जो हमे रोशनी देकर आगे लेकर चलती रहती है जो हमे आगे लेकर हर मौके पर आगे बढती जाती है।
यादों को समझ लेने कि दिशाए जीवन को मतलब देकर आगे चलती रहती है याद ही तो जीवन को अलग तरह कि समझ होती है यादों को कई रंगों मे परख लेने से जीवन को अलग तरह का एहसास देकर आगे बढती जाती है।
यादों को समझ लेने कि कहानी जीवन कि कई दिशाए अक्सर हमे उम्मीदे देकर चलती रहती है यादों को परखकर जीवन कि कहानी बदलती जाती है जो यादों को कई तरह के मतलब देकर हमे आगे लेकर आगे चलती जाती है।
यादों को समझ लेने कि जरुरत जीवन मे हर एक मोड पर रहती है यादों को समझ लेने कि आवाज जीवन को अलग एहसास देकर आगे चलती रहती है जो यादों को कई किस्सों कि आवाज कई किनारों पर आगे लेकर जाती है।
यादों को समझ लेने कि ताकद जीवन को कई तरह के एहसासों के अंदर जीवन को अलग तरह कि किनारों को समझ लेने कि जरुरत जीवन को हर मौके पर रहती है जीवन को कई तरह के मकसद देकर आगे बढती जाती है।
यादों को समझ लेने कि जरुरत जीवन मे होती है कई किसम की सोच को मतलब देकर आगे चलती रहती है यादों को कई किसम के खयाल जीवन को अलग तरह का असर किया करता है जो जीवन को यादों कि अलग सौगाद देकर आगे जाती है।
यादों को समझ लेने कि कहानी बडी अहम नजर आती है जब वह हमे रोशनी देकर आगे बढती रहती है क्योंकि यादों कि शुरुआत ही तो अक्सर अलग असर कर जाती रहती है क्योंकि यादों से ही तो जीवन कि कहानी हर पल आगे जाती है।

No comments:

Post a Comment

कविता. ५१५३. इशारों को अफसानों संग।

                             इशारों को अफसानों संग। इशारों को अफसानों संग आस तलाश दिलाती है लहरों की आवाज पुकार सुनाती है तरानों को उम्मीदों...