Saturday 29 October 2016

कविता. १०१७. हर कहानी को हर कदम।

                                     हर कहानी को हर कदम।
हर कहानी को हर कदम मे पहचान दे जाने कि जरुरत जीवन को अलग तरह का एहसास देकर जाती है कहानी समझ मे आये या ना आये वह जीवन को समझ अलग तरह कि देकर हर मौके पर दुनिया आगे चलती जाती है।
हर कहानी को हर कदम मे सोच अलग तरह कि जरुरत देकर नजर आती है कदम मे अलग तरह का मतलब हर बार नजर आता है हर कहानी के अंदर कई किनारों को अलग समझ देकर आगे बढते जाने कि जरुरत नजर आ जाती है।
हर कहानी को हर मौके को समझ अलग तरह कि मिलती जाती है हर कहानी को कदमों कि जरुरत हर मौके पर होती है जो कदमों मे बनती है वही तो जीवन कि कहानी होती है जो कदमों को एहसास अलगसा देकर आगे जाती है।
हर कहानी को हर कदम मे अलग तरह कि समझ पाने कि जरुरत होती है जो कदमों को एहसास देकर आगे बढती रहती जाती वह कदमों को अलग किसम कि समझ जीवन मे कई बार आगे ले जाने कि ताकद देकर जाती है।
हर कहानी को हर कदम मे समझ अलग तरह कि मिलती है जो जीवन को मौका देकर जाये वह ख्वाईश दुनिया मे अलग तरह का मकसद देकर चलती है जो कदमों को मतलब देकर आगे बढती हुई हर बार आगे जाती है।
हर कहानी को हर कदम मे समझ लेने कि प्यास रहती है जो कहानी को समझकर आगे बढती रहती है जो कदमों को अलग तरह कि रोशनी देकर चलती रहती है जो कदमों को साथ दे जाये वह रोशनी हर बार जरुरत बन जाती है।
हर कहानी को हर कदम मे अपनी बात बतानी होती है जो जीवन को रोशनी दे जाये वह कहानी जीवन मे अक्सर सुनाती होती है क्योंकि कदमों के अंदर ही हर बार छुपी हुई कहानी जिन्दा रहती है जो जीवन को रोशनी देकर जाती है।
हर कहानी को हर कदम मे अपनी जीवन कि धारा समझ लेनी जरुरी होती है जो जीवन मे कई किस्सों को अलग किसम कि समझ देकर चलती है जो जीवन मे कदमों को छुपी हुई समझ देकर हर पल आगे बढती जाती है।
हर कहानी को हर कदम मे अपनी दिशा समझ लेनी जरुरी होती है जो कदमों को मतलब देकर जाये वह जीवन कि दिशाए आगे चलती रहती है क्योंकि कदमों को मौकों मे जीवन कि परख को समझ लेने कि जरुरत हर बार हो जाती है।
हर कहानी को हर कदम मे अलग तरह कि निशानी बनती रहती है जो कदमों को ताकद देकर जाये वह जीवन कि कहानी अलग तरह कि बनती है जो कदमों को समझ किसी अलग तरह कि देती है जो जीवन मे किनारों कि तलाश रोककर नई उम्मीदे देकर जाती है।

No comments:

Post a Comment

कविता. ५१४७. अरमानों को दिशाओं की कहानी।

                       अरमानों को दिशाओं की कहानी। अरमानों को दिशाओं की कहानी सरगम सुनाती है इशारों को लम्हों की पहचान बदलाव दिलाती है लहरों...