Friday 9 December 2016

कविता. १०९८. जीवन को कई।

                                               जीवन को कई।
जीवन को कई रंगों से समझकर जिन्दा रहने कि अलग तरह कि आदत रहती है जो जीवन को हर पल मे आगे लेकर चलती है जो जीवन को कई तरह के मतलब देकर जाती है जो जीवन कि कहानी को रंगों मे बदलाव देकर बढती रहती है।
जीवन को कई किस्सों से समझकर आगे बढते जाने कि जरुरत हर लम्हे मे होती है जो जीवन को कई तरह के किस्सों के साथ मकसद देकर चलती है क्योंकि जीवन कि एक आम बात ही तो किस्सा बनकर बढती रहती है।
जीवन को कई किनारों से समझकर आगे चलते जाने कि आदत हर लम्हे मे रहती है जो जीवन को कुछ अलग किसम कि ताकद देकर जाती है जो जीवन को पहचान अलग किसम कि देकर आगे चलती है वह अक्सर जीवन मे बढती रहती है।
जीवन को कई इशारों मे समझकर आगे जाने कि जरुरत रहती है जो जीवन कि धारा को कई किस्सों मे परखकर अलग किसम कि देखी है जिसे पहचान लेने कि चाहत जीवन मे हर एक मौके मे हर एक मौके के अंदर अक्सर उम्मीदे देकर बढती रहती है।
जीवन को कई दिशाओं मे समझकर उम्मीदे देकर जाने कि जरुरत होती है जो जीवन को कई हिस्सों मे बदलाव देकर जाती है जो जीवन कि कहानी को कई किनारों के साथ बदलती जाती है जो जीवन मे कई लम्हों के संग बढती रहती है।
जीवन को कई मौकों कि समझ सोच देकर जाती है जो जीवन को कई बार अलग अलग तरह के अंदाज कि ताकद देकर जाती है जिसे समझ लेने कि जरुरत जीवन को हर सोच मे हर पल होती है जो जीवन को आगे लेकर बढती रहती है।
जीवन को कई बदलावों के साथ परख लेने कि जरुरत होती है जो जीवन को कई किनारों मे जिन्दा रहने कि ताकद हर मौके पर जीवन को अलग किसम कि समझ देकर जाती है जीवन को कई किनारों को परख लेने जरुरत होती है जो जीवन को आगे लेकर बढती रहती है।
जीवन को कई किस्सों मे जीने कि हमे कुछ ऐसी आदत पडती है जो जीवन को हर लम्हे मे अलग तरह कि समझ देकर चलती है जिसे परख लेने कि जरुरत जीवन को हर मौके पर होती है क्योंकि जीवन कि बदलते जाने कि आदत बढती रहती है।
जीवन को कई किनारों मे समझकर जिन्दा रहने कि जरुरत होती है जो जीवन कि धारा को कहानी के कई अंगों के साथ बदलती रहती है जो जीवन को हर एक किस्से के साथ जिन्दा रखती है जीवन कि कई किस्सों के साथ बढती रहती है।
जीवन को कई किस्सों मे आगे लेकर जाने की जरुरत तो होती है जो जीवन को कई किनारों से आगे लेकर हर पल आगे चलती है क्योंकि जीवन को परख लेने कि चाहत हर बार आगे लेकर चलती हुई हर बार आगे बढती रहती है।

No comments:

Post a Comment

कविता. ५१४६. सपनों को एहसासों की।

                               सपनों को एहसासों की। सपनों को एहसासों की कहानी कोशिश दिलाती है लहरों को इशारों की समझ सरगम सुनाती है उम्मीदों...