Monday 5 December 2016

कविता. १०९०. परिंदों को आसमान मे उडते देखकर।

                                             परिंदों को आसमान मे उडते देखकर।
परिंदों को आसमान मे उडते जाने कि आदत हर पल होती है जो परिंदों को उंचाई तक जाने कि ताकद देती है पर कुछ कदमों मे उन्हे रोकना भी कुदरत हर मौके पर समझ लेती है परिंदों को समझ लेने कि ताकद कुदरत मे होती है।
परिंदों को आसमान मे उडते देखकर मन को उनकी खुशियाँ दिखती है उनकी मेहनत से ही तो उनकी दुनिया बनती है हर कुदरत के हिस्से मे किस्मत अपनी कहानी होती है अपने आँसू और मेहनत रहती है उसे समझ लेने कि ताकद कुदरत मे होती है।
परिंदों को आसमान मे उडते देखकर मन को तसल्ली मिलती है जो जीवन को कई किस्सों मे समझ देकर चलती है परिंदों को देखकर ही तो कुदरत कि मेहनत समझ आती है जो कुदरत को बिना समझे ही आगे बढते जानेवालों कि भी पलटन कुदरत मे होती है।
परिंदों को आसमान मे उडते हुए देखने पर दुनिया हर पल को समझ लेने कि जरुरत रहती है जो परिंदों को उडते देखकर आसमान को छूँ लेना चाहती है जो जीवन मे हर एक मौके पर आगे बढती जाना चाहती है परिंदों कि वह ताकद अक्सर कुदरत मे होती है।
परिंदों को आसमान मे उडते जाने कि आदत हर बार जीवन को अलग तरह कि उम्मीदे देकर जाती है जो जीवन मे कई किस्सों को पहचान अलगसी देकर चलती है जो जीवन को समझ देकर जाये वह हर सोच हर दम कुदरत मे होती है।
परिंदों को आसमान मे उडते जाने कि जरुरत हर बार रहती है क्योंकि कुदरत के हिस्से मे पहूँचने कि जरुरत जीवन कि अलग कहानी अक्सर बनाती रहती है जो परिंदों को कई तरह कि ताकद देती है जो उन्हे आगे लेकर जाती है जो कुदरत मे होती है।
परिंदों को आसमान मे उडते जाने कि अहमियत हर किनारे पर रहती है जो जीवन मे हर बार कई इशारों मे आगे लेकर चलती है वह चाहती है किसी किनारे को समझकर आगे चलती है वह हर ताकद हर हिस्से मे देती है जो कुदरत मे होती है।
परिंदों को आसमान मे उडते जाने कि जरुरत हर दिशा मे रहती है क्योंकि आसमान मे उडते जाने कि जरुरत हर मौके पर रहती है जो कुदरत को हर कोने तक लेकर जाने कि जरुरत को समझाती है जिसकी ताकद कुदरत मे होती है।
परिंदों को आसमान मे उडते जाने कि आदत जीवन को कई इशारे मे होती है जो जीवन मे कई बार उंचाई तक लेकर जाती है जो जीवन मे आसमान को छूँ लेने कि जरुरत हर पल मे दिखाती है जो जीवन मे कुछ हिस्सों मे कुदरत मे होती है।
परिंदों को आसमान मे उडते जाने कि जरुरत हर मौके पर होती है जो जीवन मे आसमान को कई तरह कि ताकद देकर जाती है जो उंचाई तक कुदरत को लेकर चलती जाती है क्योंकि जीवन मे उंचाई तक जाने कि जरुरत कुदरत मे होती है।

No comments:

Post a Comment

कविता. ५१४५. आवाज कोई सपनों संग।

                           आवाज कोई सपनों संग। आवाज कोई सपनों संग खयाल सुनाती है कदमों को उजालों की पहचान पुकार दिलाती है उम्मीदों को किनारो...