Friday 16 December 2016

कविता. १११२. हर आवाज का अपना अंदाज होता है।

                                   हर आवाज का अपना अंदाज होता है।
हर आवाज का अपना अंदाज होता है जो जीवन को अलग तरह का एहसास हर बार देता है जो आवाज के अंदर कई तरह कि उम्मीदे छुपा कर हर बार रखता है जो हर पल हर एहसास मे जीवन को अलग किसम कि आवाज देता है।
हर आवाज का अपना अंदाज अलग सोच को आगे लेकर जाता है जो आवाज को कई तरह के अंदाज देकर उम्मीदों कि सौगाद दे जाती है जो जीवन को समझ दे जाये वह कहानी कई तरह कि उम्मीदे देता है उनकी अलग आवाज देता है।
हर आवाज का अपना अंदाज अलग दिशाओं से बदलाव दे जाता है जो जीवन मे आवाज को अलग अंदाज दे वह समझ जीवन को कई एहसासों कि दुआए दे जाती है जो जीवन को हर पल देता है वह जीवन अपने नीव कि अलग आवाज देता है।
हर आवाज को अपना अंदाज जीवन को कई किस्सों कि ताकद दे जाती है जो जीवन को कई किस्सों को परख कई कहानियों मे देकर चलती है जो जीवन को कई कहानियों कि ताकद संग ले जाये उस सोच को जीवन आवाज देता है।
हर आवाज को अपना अंदाज समझ लेने कि जरुरत हर मौके पर रहती है जो जीवन को कई किस्सों के संग आगे लेकर जाती है जिन्हे समझ लेने कि जरुरत जीवन को हर मोड पर रहती है वही मोड जीवन को आवाज देता है।
हर आवाज को अपना अंदाज देकर जाने कि जरुरत रहती है जो जीवन को मकसद दे जाती है हर मकसद को समझ लेने कि जरुरत जीवन को हर पल मे होती है जो जीवन को कई तरह के अंदाज देती है उन्हे समझ लेना ही आवाज देता है।
हर आवाज को अपना अंदाज देकर जानेवाला जीवन को उजाला हर पल उम्मीदे दे जाता है जो जीवन को कई किस्सों मे एहसास देकर चलता है वह उजाला जीवन कि धारा को अलग तरह का एहसास देता है जो जीवन को आवाज देता है।
हर आवाज को अपना अंदाज देकर जाने कि जीवन कि अलग आदत होती है जो जीवन को अलग किसम की पुकार दे जाती है वह हर आवाज को अलग किसम के अंदाज समझाकर हर बार आगे बढती है जीवन का उजाला ही जीवन को आवाज देता है।
हर आवाज को अपना अंदाज दे जाने की आदत हर मौके पर रहती है जो जीवन को अलग तरह का एहसास दे जाये वह सोच को जीवन को कई तरह के एहसास दे जाती है जो जीवन को कई तरह के अंदाज दे जाती है क्योंकि नयी उम्मीदों का हौसला ही आवाज देता है।
हर आवाज को अंदाज दे जाने कि सोच हर बार सही होती है पर गलत सोच कि भी आवाज जिस से दूर रहने कि जरुरत हर मोड पर रहती है जो जीवन को अलग तरह कि सोच दे जाती है क्योंकि हर गलत सोच से दूर रहनेवाला जीवन ही तो आवाज देता है।

No comments:

Post a Comment

कविता. ५१५२. अरमानों को दिशाओं की।

                            अरमानों को दिशाओं की। अरमानों को दिशाओं की लहर सपना दिलाती है उजालों को बदलावों की उमंग तलाश सुनाती है अल्फाजों ...