Saturday 31 December 2016

कविता ११४३. हर बार किनारे पर जाकर।

                                हर बार किनारे पर जाकर।
हर बार किनारे पर जाकर दुनिया कई किस्सों मे उम्मीदे देकर जाती है जिन्हे पहचान लेने कि जरुरत जीवन को कई एहसासों के कोनों से अक्सर होती है जो दुनिया को समझकर आगे बढते जाने कि उम्मीदे हर किनारों पर जिन्दा रहती है।
हर बार किनारे पर जाकर दुनिया कई दिशाओं के सहारे आगे बढती जाती है जो जीवन मे किनारों से आगे निकलकर किसी अलग दिशा से आगे बढना चाहती है पर जाने किस डर से उस कदम पर रुक जाती है वही जिन्दा रहती है।
हर बार किनारे पर जाकर दुनिया कई इशारों मे जिन्दा रह जाती है वह हर मोड के साथ दुनिया को समझ लेने कि जरुरत हर मौके पर आगे बढती जाती है जो किनारों पर जीवन कि कहानी को परख लेना चाहती है वह जिन्दा रहती है।
हर बार किनारे पर जाकर दुनिया कई एहसासों मे आगे चलती जाती है उन एहसासों को समझ लेने कि जरुरत जीवन मे कई किस्सों मे वह कई कहानियों के साथ आगे जाती रहती है जो जीवन के किनारों मे नई समझ के वह जिन्दा रहती है।
हर बार किनारे पर जाकर दुनिया कई दिशाओं में समझ अलगसी देती है जो जीवन मे कई कहानियों के साथ आगे बढते रहते है जो जीवन मे अलग समझ दे जाये उन किस्सों को कई एहसासों मे हम अक्सर समझते है उनसे ही आशाए जिन्दा रहती है।
हर बार किनारे पर जाकर दुनिया कई इशारों से आगे चलते है जो जीवन को कुछ अलग राहों मे दुनिया कि कहानी को समझकर आगे चलते है जो किनारे पर अक्सर जिन्दा रहते वह भी इशारों पर अक्सर जिन्दा रहती है।
हर बार किनारे पर जाकर दुनिया कई इशारों मे अलग एहसास देकर चलती जाती है पर किस्सों कि हकीकत किनारों पर आगे बढती जाती है हर बार किनारे पर जीवन का अंदाज देकर जाती है वह हर मौके पर किनारों पर ही जिन्दा रहती है।
हर बार किनारे पर जाकर दुनिया कई किसम कि हकीकत बताती है जिसमे आगे चलते जाने कि चाहत हर मौके पर अक्सर आगे लेकर चलती जाती है जिसे हर मौके पर चलते जाने कि आदत होती है जो जीवन मे कई किस्सों मे जिन्दा रहती है।
हर बार किनारे पर जाकर दुनिया कई दिशाओं मे कुछ अलग अंदाज देकर चलती है जिसे समझ लेने कि अहमियत जीवन के हर मौके पर रहती है जो जीवन को कुछ अलग तरह कि साँसे देकर हर बार मतलब देकर जिन्दा रहती है।
हर बार किनारे पर जाकर दुनिया कई किस्सों मे आगे चलती है उन किस्सों से दुनिया को परख लेने कि जरुरत जीवन को हर मौके पर होती है जो जीवन मे अलग इशारों को कई तरह कि उम्मीदे देकर जाती है जिससे उम्मीदे जिन्दा रहती है। 

No comments:

Post a Comment

कविता. ५१२५. किनारों को अंदाजों की।

                              किनारों को अंदाजों की। किनारों को अंदाजों की समझ एहसास दिलाती है दास्तानों के संग आशाओं की मुस्कान अरमान जगाती...