Friday 19 October 2018

कविता. २४५८. ‌ हर मौसम के इशारों कि पहचान।

                                        हर मौसम के इशारों कि पहचान।
हर मौसम के इशारों कि पहचान उजाले देती है हर कदम को बदलावों कि कोशिश देती है हर अंदाज को कदमों कि आवाज को उम्मीद देती है हर तलाश को दिशाओं कि पुकार देती है हर कदम को एहसासों कि उम्मीद देती है हर आस को इशारों कि पहचान देती है हर दिशा को दास्तानों कि अहमियत देती है हर नजारे को आशाओं कि पहचान देती है हर कोशिश को उजालों कि तलाश आशाएं देती है।
हर मौसम के इशारों कि पहचान उजाले देती है हर कदम को बदलावों कि तलाश देती है हर खयाल को दास्तानों कि तलाश कोशिश देती है हर उमंग को तरानों कि उमंग देती है हर उजाले को अंदाजों कि पहचान देती है हर किनारे को लहरों कि जरुरत देती है हर अंदाज को किनारों कि लहर देती है हर आस को इरादों कि तलाश देती है हर उमंग को दिशाओं कि पहचान को आस आशाएं देती है।
हर मौसम के इशारों कि पहचान उजाले देती है हर कदम को बदलावों कि आस देती है हर उमंग को तरानों कि पहचान को इरादे देती है हर अंदाज को कदमों कि आहट देती है हर तराने को आशाओं कि कोशिश देती है हर खयाल को अदाओं कि पहचान देती है हर कदम को बदलावों कि तलाश देती है हर खयाल को आवाजों कि तलाश देती है हर परख को लम्हों कि जरुरत आशाएं देती है।
हर मौसम के इशारों कि पहचान उजाले देती है हर कदम को बदलावों कि उम्मीद देती है हर अल्फाज को बदलावों कि उम्मीद को रोशनी देती है हर हवा को एहसासों कि कहानी देती है हर तलाश को दिशाओं कि पुकार देती है हर अंदाज को कदमों कि कोशिश देती है हर परख को लम्हों कि रोशनी देती है हर अंदाज को कदमों कि पहचान देती है हर दिशा को बदलावों कि तलाश आशाएं देती है।
हर मौसम के इशारों कि पहचान उजाले देती है हर कदम को बदलावों कि आवाज देती है हर खयाल को अफसानों कि तलाश को राह देती है हर अंदाज को कदमों कि कोशिश देती है हर अंदाज को किनारों कि लहर देती है हर परख को लम्हों कि रोशनी देती है हर नजारे को मौसम कि कहानी देती है हर सांस को एहसासों कि उम्मीद देती है हर पुकार को दास्तानों कि जज्बातों कि उम्मीद आशाएं देती है।
हर मौसम के इशारों कि पहचान उजाले देती है हर कदम को बदलावों कि तलाश देती है हर उम्मीद को खयालों कि उमंग को तराने देती है हर कदम को उजालों कि तलाश देती है हर रोशनी को उजालों कि पहचान देती है हर खयाल को आशाओं कि कोशिश देती है हर किनारे को लहरों कि जरुरत देती है हर अंदाज को कदमों कि तलाश देती है हर अदा को एहसासों कि रोशनी कि तलाश आशाएं देती है।
हर मौसम के इशारों कि पहचान उजाले देती है हर कदम को बदलावों कि उम्मीद देती है हर तराने को आशाओं कि कोशिश को खयाल देती है हर अंदाज को कदमों कि पहचान देती है हर कदम को एहसासों कि उम्मीद देती है हर रोशनी को एहसासों कि उम्मीद देती है हर उजाले को अंदाजों कि सुबह देती है हर परख को आवाजों कि पुकार देती है हर एहसास को दिशाओं कि पुकार आशाएं देती है।
हर मौसम के इशारों कि पहचान उजाले देती है हर कदम को बदलावों कि तलाश देती है हर राह को दास्तानों कि उम्मीद को रोशनी देती है हर अदा को एहसासों कि पहचान देती है हर जज्बात को दिशाओं कि पुकार देती है हर सुबह को उजालों कि उम्मीद देती है हर रंग को दिशाओं कि अहमियत देती है हर किनारे को लहरों कि जरुरत देती है हर खुशी को राहों कि दुआ कि जरुरत आशाएं देती है।
हर मौसम के इशारों कि पहचान उजाले देती है हर कदम को बदलावों दो कि कोशिश देती है हर खयाल को आवाजों कि तलाश को अदा देती है हर खयाल को अफसानों कि तलाश देती है हर आवाज को तरानों कि कोशिश देती है हर तराने को आशाओं कि अहमियत देती है हर दिशा को बदलावों कि परख देती है हर आस को इरादों कि तलाश देती है हर खयाल को आवाजों कि तलाश आशाएं देती है।
हर मौसम के इशारों कि पहचान उजाले देती है हर कदम को बदलावों कि उम्मीद देती है हर इरादे को तरानों कि पहचान देती है हर नजारे को उजालों कि उम्मीद देती है हर परख को लम्हों कि जरुरत देती है हर आस को इशारों कि पहचान देती है हर किनारे को लहरों कि सरगम देती है हर खयाल को जज्बातों कि उम्मीद देती है हर एहसास को सुबह कि किरण देती है हर शुरुआत को दिशाओं कि पुकार आशाएं देती है।

No comments:

Post a Comment

कविता. ५१४६. सपनों को एहसासों की।

                               सपनों को एहसासों की। सपनों को एहसासों की कहानी कोशिश दिलाती है लहरों को इशारों की समझ सरगम सुनाती है उम्मीदों...